Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Work From Home Jobs: इन जॉब्स में है घर से काम करने का बेहतर स्कोप, अर्निंग में भी कमी नहीं

Remote Jobs For Everyone कोविड-19 के साथ ही वर्क फ्रॉम होम का कल्चर तेजी से उभरा और लोगों के दिलो दिमाग में बस गया। इसमें लोग अपने हिसाब से काम करके फैमिली और काम को अच्छे से मैनेज कर पाए। आज हम कुछ ऐसी ही जॉब्स के बारे में यहां बता रहे हैं जो सभी को घर से काम करने का अवसर प्रदान करती है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 01 Nov 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
Work From Home Jobs: घर से काम करने के लिए इन क्षेत्रों में आसानी से मिलेगी जॉब। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Work From Home Jobs: दुनियाभर में कोविड-19 के साथ अगर किसी नयी चीज ने जन्म लिया वो है वर्क फ्रॉम होम। समय के साथ और कोविड के केसेज में कमी के साथ धीरे-धीरे ऑफिस खुल गए लेकिन लोगों को यह ज्यादा पसंद नहीं आया। लोग अब ऑफिस के बजाय ऐसी नौकरी की खोज में ज्यादा रहते हैं जिसमें वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बरकरार हो।

अगर आप भी वर्क घर से काम करना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में कुछ ऐसी फील्ड हैं जिनमें अभी भी लगातार वर्क फ्रॉम होम कल्चर चल रहा है और शायद ये आगे भी ऐसे ही लगातार चलता रहेगा। इन क्षेत्रों में आप काम करके घर से काम करने के साथ ही बेहतर सैलरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

कंटेंट राइटर्स

यह एक ऐसा पेशा है जिसकी जरूरत हर छोटी बड़ी कंपनी को पड़ती है। कंटेंट राइटर्स के लिए न्यूज वेबसाइट, यू-ट्यूब, एजुकेशन के क्षेत्र सहित मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग सहित हर क्षेत्र में इनके लिए जॉब्स उपलब्ध हैं। कंटेंट क्रिएटर्स के लिए विभिन्न कंपनियां अपने लिए लिखने के लिए पार्ट टाइम और फुल टाइम हायर करती हैं। यह आपको बेहतर नौकरी के साथ ही अच्छा वेतन भी प्रदान करते हैं। कुछ क्षेत्रों की कंपनियां तो 5 डेज वर्किंग का भी ऑप्शन देती हैं। तो आपको अगर लिखना आता है फिर चाहे वो हिंदी हो या अंग्रेजी आप इस क्षेत्र में घर बैठे ही नौकरी कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग

कोविड-19 के साथ ही एक और चीज आयी और वो है ऑनलाइन टीचिंग। अब आप ऑनलाइन माध्यम से टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। ट्यूशन देने के साथ ही आप वेबसाइट बनाकर या यूट्यूब पर चैनल बनाकर भी इस क्षेत्र में करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

(Image-freepik)

सॉफ्टवेयर डेवलपर

सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम सॉफ्टवेयर को बनाने, उसकी छोटी से लेकर बड़ी गलतियों तक को सही करने का काम होता है। अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो इसमें कंपनियां पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही प्रकार से वर्क फ्रॉम होम माध्यम यानि कि रिमोटली माध्यम में जॉब देती हैं।

डाटा एंट्री

आज-कल विभिन्न कंपनियां डाटा एंट्री के लिए उम्मीदवारों को हायर करती हैं। वे उन्हें घर से काम करने का मौका देती हैं और साथ ही अपनी तरफ से कंप्यूटर, लैपटॉप भी काम करने के लिए प्रदान करती हैं। इसमें आप अपने हिसाब से काम को कर सकते हैं। इस क्षेत्र में जॉब पाने के लिए किसी खास तरह की एजुकेशन की भी जरूरत नहीं होती है बस आपको कंप्यूटर का ज्ञान और टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- How to Become Assistant Commandan: यहां से जानें CISF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया