Move to Jagran APP

World Laughter Day 2023: स्टैंडअप कॉमेडियन के रूप में खुद को करें स्थापित

World Laughter Day 2023 दुनियाभर में मई के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे के रूप में मनाया जाता है। अगर आप भी अपना कैरियर एक स्टैंडअप कॉमेडियन के रूप में बनाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स फॉलो कर आप इस क्षेत्र में खुद को स्थापित कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 07 May 2023 05:05 PM (IST)
Hero Image
World Laughter Day 2023 मई के पहले रविवार को प्रतिवर्ष दुनियाभर में मनाया जाता है।
World Laughter Day 2023: दुनिया में किसी को हँसाना सबसे कठिन कला मानी जाती है और कहा जाता है कि लाफ्टर थेरेपी दुनिया की बेस्ट थेरेपी है। लाफ्टर से हमारे शरीर से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर हो जाता है। इसलिए प्रतिवर्ष मई के पहले रविवार को दुनिया भर में वर्ल्ड लाफ्टर डे यानी की विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष वर्ल्ड लाफ्टर डे 7 मई को मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य लोगों में लाफ्टर थेरेपी को बढ़ावा देने और इसके प्रति जागरूकता फैलाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाफ्टर में भी आप सफल कैरियर का निर्माण कर सकते हैं। आज हम बात करेंगे स्टैंडअप कॉमेडियन की कैरियर की, जिसे अपनाकर आप लोगों के दिलों में राज कर सकते हैं। आपको बस कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने हैं जिससे आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की शुरुआत कर सकते हैं।

World Laughter Day 2023: कहाँ से करें शुरुआत

ऐसा माना जाता है कि हर बड़ी चीज की शुरुआत छोटे से ही होती है। आपको एक कॉमेडियन बनने के लिए सबसे पहले लोगों के सामने बोलने का डर कम करना होगा। इसकी शुरुआत आप अपने फैमिली मेंबर्स या अपने करीबी दोस्तों के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा आप अकेले मिरर के सामने भी बोलने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों और फैमिली के सामने जोक करके उनको हंसा लेते हैं तो यह आपके लिए और भी आसान साबित होगा।

World Laughter Day 2023: स्टार्ट करें रिहर्सल

जिस प्रकार अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करके अध्ययन करना होता है उसी प्रकार किसी भी एक्ट या जोक को लोगों के सामने कैसे पेश किया जायेगा उसके लिए रिहर्सल बेहद जरूरी होती है। रिहर्सल करने से आपको चीजें याद रहेंगी जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई रहेगा। इससे आपको बाहर बोलने में कठिनाई का सामना भी नहीं करना पड़ेगा और आप लोगों के सामने आसानी से एक्ट कर सकेंगे।

World Laughter Day 2023: यू-ट्यूब और शॉर्ट्स से करें स्टार्ट

एक सफल स्टैंडअप कॉमेडियन बनने के लिए आप यू-ट्यूब और शॉर्ट्स की मदद ले सकते हैं। आप सबसे पहले छोटे-छोटे वीडियो बनाकर शॉर्ट्स के रूप में यू-ट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड करें। इसके बाद अपने वीडियोज को देखें और उसका एनालिसिस करें। एनालिसिस करने के बाद आप उसमें सुधार करें। इसके बाद आप धीरे-धीरे बड़े वीडियो बनाने की कोशिश करें। जैसे-जैसे आप वीडियो की लेंथ बढ़ाते जाएंगे आपके अंदर लोगों के सामने आत्मविश्वाश बढ़ता जाएगा।

World Laughter Day 2023: स्कूल, कॉलेज के फंक्शन में करें पार्टिसिपेट

जब आपके अंदर बोलने की कला आ जाएगी तो आप स्कूल, कॉलेज में होने वाले फंक्शन में भाग लेकर स्टैंडअप कॉमेडी करें। स्कूल कॉलेज के बाद आप छोटे-छोटे शोज में हिस्सा लें और अपनी कला को विस्तार दें। इसके बाद आप समय-समय पर विभिन्न टीवी चैनल्स में स्टैंडअप कॉमेडी को लेकर आयोजित होने वाले शोज में हिस्सा लेने के लिए ऑडिशन। इस प्रकार से आप इस क्षेत्र में मेहनत के दम पर एक अलग मुकाम हासिल कर सकते हैं और अपने सपने को कैरियर के रूप में सफल कर पाएंगे।