Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्मीदें 2024 : डुमरांव स्‍टेशन होगा चकाचक; PM मोदी की पहल पर आजादी के बाद पहली बार दिखेगा बदलाव, मिलेंगी ये सुविधाएं

आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब डुमरांव रेलवे स्टेशन के विकास का गवाह होगा। इसका श्रेय केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जाता है। स्‍टेशन में चार प्लेटफार्म के साथ फुट ओवरब्रिज बनेगा। इसी के साथ आकर्षक प्रवेश द्वार ग्रीन जोन कैफेटेरिया तथा सर्कुलेटिंग एरिया की सुविधा भी होगी। स्टेशन के विकास के लिए 17.13 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

By Anil Ojha Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 01 Jan 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
आजादी के बाद डुमरांव स्टेशन पर पहली बार दिखेगा बदलाव।

अनिल कुमार ओझा, डुमरांव (बक्सर)। डुमरांव रेलवे स्टेशन के लिए वर्ष 2024 बहुत खास होगा। आजादी के बाद यह पहला मौका होगा, जब रेलवे स्टेशन के विकास के लिए पहली ईंट रखी जाएगी। वर्ष 2024 रेलवे स्टेशन के विकास तथा रेल यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं का गवाह बनेगा। इसका श्रेय केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जाता है।

डुमरांव स्‍टेशन के विकास पर खर्च होंगे 17.13 करोड़

केंद्र सरकार ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्थानीय रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 17.13 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास का काम शुरू हो गया है।

सरकार ने रेलवे स्टेशन के विकास की जो कार्य योजना शुरू की है वह स्थानीय लोग तथा रेल यात्री कल्याण समिति के द्वारा की जा रही मांग से भी अधिक है।

स्टेशन से जुड़े लोगों की नजर नए वर्ष में विकास कार्य पूरा होने पर लगी है क्योंकि कार्य पूरा होने के बाद रेलवे स्टेशन का जो बदलाव सामने आएगा वह हर किसी के कल्पना से अधिक होगा।

पूरी तरह बदल जाएगा रेलवे स्टेशन का स्वरूप

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास की जो कार्य योजना शुरू की गई है वह पूरी तरह से स्टेशन के वर्तमान स्वरूप को बदलकर रख देगा।

स्टेशन पर अब दो के बजाय चार प्लेटफार्म होंगे, तो दक्षिण के अलावा उत्तर तरफ से भी प्रवेश द्वार होगा। दोनों तरफ पीएसटीएस वेटिंग हॉल बनेगा।

2000 वर्ग फीट में सर्कुलेटिंग एरिया होगा। 12 मीटर चौड़ा फुट ओवरब्रिज रेल यात्रियों की पुरानी शिकायत को दूर करेगा, तो बहु प्रतीक्षित कोच इंडिकेटर की सुविधा सभी प्लेटफॉर्म को एक साथ मिलेगी।

चाय की सुविधा भी नहीं मिलने वाला प्लेटफार्म पर कैफेटेरिया होगा, तो फ्लैग पोस्ट व पार्क भी बनाने का प्रस्ताव है। प्लेटफार्म की ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी।

आजादी के बाद रखी जा रही है विकास की पहली ईंट

रेलवे स्टेशन के मरम्मत तथा रंग रोगन को छोड़ दे तो आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब विकास की पहली ईंट रखी जा रही है।

बुजुर्ग राम बहादुर सिंह का कहना है कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने स्टेशन के विकास की न सिर्फ पहले ईंट रखी है बल्कि पूरा स्वरूप बदलने की कवायत शुरू की है। रिटायर्ड शिक्षक नागेंद्र राय, राजकुमार पांडे आदि का कहना है कि स्टेशन के विकास में सरकार ने उम्मीद से ज्यादा दिया है।

समिति ने रखा है ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव

रेलयात्री कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह का कहना है कि सरकार ने रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रख विकास की जो कार्य योजना शुरू की है, वह ट्रेनों के ठहराव के बिना अधूरा है।

उनका कहना है कि पटना कोटा एक्सप्रेस का नियमित ठहराव के अलावे काशी पटना जनशताब्दी संघमित्रा एक्सप्रेस तथा दानापुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव डुमरांव स्टेशन पर होना जरूरी है। यह मांग वर्षो से हो रही है।

कहते हैं रेल अधिकारी  डुमरांव में अमृत भारत स्टेशन योजना का काम तेजी के साथ करने का निर्देश कार्य एजेंसी को दिया गया है। निर्माण कार्य का बेहतर परिणाम मार्च 2024 तक सामने आ जाएगा।

प्रयास है कि निर्माण कार्य पूरा कर नए वर्ष में रेल यात्रियों को सारी सुविधाएं प्रदान की जाएं-  प्रदीप रस्तोगी, ऑपरेशन गति शक्ति, दानापुर।

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार संवेदनहीन है, बलिदानी चंदन सिंह के परिवार से मिलने पहुंचे विजय सिन्हा; कहा- नीतीश को बस कुर्सी की फिक्र

यह भी पढ़ें: Patna से Ranchi के बीच चलेगी Vande Bharat Express; गया जंक्शन पर भी होगा स्टॉपेज; जानें रेलवे का पूरा प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर