Move to Jagran APP

AIBE 19 Exam 2024: स्थगित हुई ऑल इंडिया बार एग्जाम, आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ी, चेक करें रिवाइज्ड शेड्यूल

बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से एआईबीई 19 परीक्षा का आयोजन नवंबर में होना था लेकिन अब बीसीआई ने एग्जाम डेट को आगे बढ़ा दिया है। इसके अनुसार यह परीक्षा अब 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी किए जाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
AIBE 19 Exam 2024: ऑल इंडिया बार एग्जाम अब दिसंबर में होगा आयोजित
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (एआईबीई 19) परीक्षा स्थगित कर दी गई है। 24 नवंबर को होने वाली परीक्षा अब 1 दिसंबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। एग्जाम पोस्टपोन करने के साथ-साथ बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने एआईबीई 19 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि को भी आगे बढ़ा दिया है। परीक्षा से जुड़ा नया शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर https://www.allindiabarexamination.com पर अपलोड किया गया है। एग्जाम में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अनुसार ही एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते हैं।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) की ओर से जारी सूचना के अनुसार, एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 28 अक्टूबर, 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। फीस जमा करने के लिए उम्मीदवारों को एक और दिन यानी कि 29 अक्टूबर, 2024 तक का मौका दिया जाएगा। रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक अब उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए तीन दिन और मिल गए हैं, जिसमे वे अपना एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं। 

AIBE 19 Exam registration 2024: 30 अक्टूबर तक कर सकते हैं परीक्षा फॉम में करेक्शन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को फॉर्म में संशोधन करने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को 30 अक्टूबर, 2024 तक का मौका दिया जाएगा। लास्ट डेट बीतने के बाद उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

AIBE 19 Exam registration 2024: ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

सबसे पहले उम्मीदवारों को एआईबीई की आधिकारिक साइट allindiabarexanation.com पर जाना होगा। अब,लॉगिन विवरण दर्ज करके अपना अकाउंट रजिस्टर्ड करें। नाम, संपर्क विवरण, शैक्षणिक योग्यता सहित आवश्यक विवरण भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले एक बार फॉर्म को क्रॉस चेक करें और सब डिटेल ठीक होने पर सबमिट कर दें। अब आपका आवेदन पत्र जमा हो जाएगा। उम्मीदवार चाहें तो इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं। 

AIBE 19 Exam Admit Card 2024: इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड

बीसीआई की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, ऑल इंडियार बार एग्जामिनेशन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 23 नवंबर, 2024 को जारी किए जाएंगे। यह आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसे कैंडिडेट्स जरूरी डिटेल्स, जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर या एप्लीकेशन नंबर एंटर करके डाउनलोड कर सकेंगे। इसके साथ ही इसका प्रिंटआउट लेकर रख सकेंगे।