Move to Jagran APP

AIBE 19 Registration 2024: कल है ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

ऑल इंडिया बार एग्जाम में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र एक अनिवार्य दस्तावेज है। प्रवेश पत्र के बिना कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी इसलिए एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव होने के बाद उसे एग्जाम के दौरान लेकर आएं। इसके साथ ही एक वैलिड फोटोआईडी भी लेकर आनी होगी। इसके तहत अभ्यर्थी पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस सहित कोई भी आईडी लेकर आ सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
नवंबर में होगा ऑल इंडिया बार एग्जाम, फौरन करें आवेदन प्रक्रिया पूरी
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए अहम अपडेट है। बीसीआई यानी कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से आगामी 25 अक्टूबर, 2024 को एग्जाम के लिए ओपन ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद कर दी जाएगी, इसलिए जिन कैंडिडेट्स को इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वे ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट https://www.allindiabarexamination.com पर जाकर आवेदन करना होगा।

AIBE 19 Registration 2024: ऑल इंडिया बार एग्जाम फॉर्म में इस तारीख तक करें सुधार 

एआईबीई 19 परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एग्जाम फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट्स 30 अक्टूबर, 2024 तक का समय दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को इस अवधि में निर्धारित सेक्शन में बदलाव करने का मौका मिल सकेगा। 30 तारीख के बाद यह विंडो भी बंद कर दी जाएगी। इसलिए समय पर उम्मीदवार फॉर्म में करेक्शन कर दें। 

Image-freepik

AIBE 19 Registration 2024: ऑल इंडिया बार एग्जाम फॉर्म भरने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexanation.com पर जाएं। अब होमपेज पर AIBE XIV रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट करने से पहले एक बार भरे हुए आवेदन पत्र को अच्छी तरह से क्रास चेक करके पढ़ लें। अब सबमिट बटन पर एंटर करें। इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।

AIBE 19 Exam Admit Card 2024:18 नवंबर को जारी होंगे एडमिट कार्ड

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन, एआईबीई 19 परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड 18 नवंबर को जारी किए जाएंगे। हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे। उम्मीदवार पोर्टल पर लिंक एक्टिव होने के बाद इसे जरूरी डिटेल्स एंटर करके प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे।

AIBE 19 Exam Date 2024: नवंबर में 24 तारीख को होगी ऑल इंडिया बार परीक्षा

ऑल इंडिया बार एग्जाम का का आयोजन 24 नवंबर, 2024 को किया जाएगा। एग्जाम के बाद परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों से उत्तरकुंजी पर आपत्ति मांगी जाएगी। कैंडिडेट्स को निर्धारित समय-सीमा के भीतर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने होंगे। इसके बाद इस उत्तरकुंजी पर विचार एक्सपर्ट पैनल की ओर से विचार किया जाएगा। समीक्षा के बाद फाइनल उत्तरकुंजी और नतीजो का एलान किया जाएगा। रिजल्ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।