Move to Jagran APP

AIBE 19 Registration: ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, परीक्षा 24 नवंबर को होगी आयोजित

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) की ओर से ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू हो चुकी है जो 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। AIBE 19 Exam का आयोजन 24 नवंबर को करवाया जायेगा जिसके लिए आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड 18 नवंबर 2024 को जारी किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 04 Sep 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
AIBE 19 के लिए 25 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन का मौका।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ऑल इंडिया बार एग्जाम XIX की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) की ओर से ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से AIBE की ऑफिशियल वेबसाइट allindiabarexamination.com पर जाकर भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर एवं फीस पेमेंट करने की लास्ट डेट 28 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

पात्रता एवं मापदड

AIBE19 में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक (3 वर्षीय एलएलबी/ 5 वर्षीय एलएलबी)। पास किया हो। जनरल, ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए पासिंग पर्सेंटेज 45% एवं एससी/ एसटी के लिए 40 वर्ष तय है। इसमें शामिल होने के लिए आयु सीमा का बंधन नहीं है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexamination.com पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Registration link AIBE-XIX लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको New Applicant? Register Here पर क्लिक करना है और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लेना है।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म को पूर्ण कर लें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

24 नवंबर को आयोजित होगा एग्जाम

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने आवेदन शुरू होने के साथ ही एग्जाम डेट की घोषणा भी कर दी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2024 को करवाया जाएगा। एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 18 नवंबर 2024 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- IOB Recuitment 2024: ग्रेजुएट युवाओं के पास इंडियन ओवरसीज बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10 सितंबर तक कर लें आवेदन