Move to Jagran APP

AIBE: ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, उम्मीदवार यहां पढ़ें

AIBE इस साल बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने एआईबीई XVII परीक्षा का आयोजन 05 फरवरी 2023 को किया था। वहीं हाल ही में परीक्षा की संशोधित आंसर-की रिलीज की गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 11 Feb 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
AIBE: एआईबीई XVII (17) परीक्षा 2023 के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है।

एजुकेशन डेस्क। AIBE: एआईबीई XVII (17) परीक्षा 2023 आयोजन के चंद दिन बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने इस परीक्षा पर एक अहम फैसला सुनाया है। देश की सर्वोच्च अदालन ने कहा है कि ऑल इंडिया बार एग्जाम ( All India Bar Examination, AIBE 17) आयोजन करने के लिए (Bar Council of India) के पास पूरा अधिकार है। जस्टिस एसके कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह फैसला सुनाया है। इस बेंच में जस्टिस एसके कौल (Justices SK Kaul) , संजीव खन्ना (Sanjiv Khanna), एएस ओका, विक्रम नाथ और जेके माहेश्वरी शामिल हैं।

पीठ ने फैसले में कहा कि एडवोकेट्स एक्ट के तहत बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के पास ऐसे मानदंडों और नियमों को प्रदान करने के लिए पर्याप्त पावर हैं। इसका मतलब यह है कि, यह बीसीआई पर है कि एआईबीई को किस चरण में आयोजित किया जाना है - नामांकन से पहले या बाद में होना है। यह BCI ही यह तय करेगा। बता दें कि, एआईबीई यानी ऑल इंडिया बार एग्जाम देश की अदालतों में लॉ की प्रैक्टिकस करने के लिए वकीलों की अर्हता परीक्षा होती है।

5 फरवरी को हुई थी परीक्षा 

इस साल बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने एआईबीई XVII परीक्षा का आयोजन 05 फरवरी, 2023 को किया था। वहीं, हाल ही में परीक्षा की संशोधित आंसर-की रिलीज की गई है। एआईबीई 17 उत्तर कुंजी सेट ए, बी, सी और डी के लिए जारी की गई है। बीसीआई ने पहले परीक्षा की तारीख को ही उत्तर कुंजी जारी की थी। हालांकि, उत्तर कुंजी को कुछ समय बाद हटा दिया गया था, क्योंकि उम्मीदवारों ने गलत उत्तरों की सूचना दी थी। बीसीआई ने उत्तर कुंजी को संशोधित किया और फिर दोबारा इसे जारी किया। अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:  AIBE XVII 2023: जानें कब जारी होगा ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन 17वीं का रिजल्ट, 5 फरवरी को हुई थी परीक्षा