Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS NORCET 2024: एम्स नर्सिंग ऑफिसर भर्ती सामान्य पात्रता परीक्षा की अधिसूचना जारी, 7वें चरण के लिए आवेदन 21 अगस्त तक

देश भर के विभिन्न अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली नर्सिंग ऑफिसर भर्ती सामान्य पात्रता परीक्षा (NOCET) के 7वें चरण की अधिसूचना (AIIMS NORCET 7th Notification) एम्स दिल्ली द्वारा बृहस्पतिवार 1 अगस्त को जारी की गई और इसके साथ ही पंजीकरण भी शुरू हो गए हैं। आखिरी तारीख 21 अगस्त निर्धारित है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
AIIMS NORCET 2024 (7th) Notification: पंजीकरण शुल्क 3000 रुपये है जिसका भुगतान ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही करना होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एम्स नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। देश के विभिन्न राज्यों में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (AIIMS) में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली नर्सिंग ऑफिसर भर्ती सामान्य पात्रता परीक्षा (NORCET) के 7वें चरण की अधिसूचना (AIIMS NORCET 7th Notification) जारी कर दी गई है। एम्स दिल्ली द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी बृहस्पतिवार, 1 अगस्त से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 21 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

AIIMS NORCET 2024 (7th) Application: कहां और कैसे करें आवेदन?

इस साल आयोजित किए जा रहे AIIMS NORCET के 7वें चरण में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार अपना पंजीकरण एम्स के परीक्षा पोर्टल, aiimsexams.ac.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से परीक्षा अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और सम्बन्धित ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पोर्टल पर पहले अपना पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें AIIMS NORCET 2024 के लिए पंजीकरण के दौरान ही निर्धारित परीक्षा शुल्क 3000 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। पंजीकरण शुल्क SC, ST और EWS उम्मीदवारों के लिए 2400 रुपये ही है, जबकि दिव्यांगो शुल्क भुगतान नहीं करना है।

AIIMS NORCET 2024 (7th) Eligibility: कौन कर सकता है आवेदन?

AIIMS दिल्ली जारी NORCET 7वें चरण की अधिसूचना के मुताबिक नर्सिंग ऑफिसर भर्ती सामान्य पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में स्नातक (BSc Nursing) होना चाहिए। नर्सिंग में बीएससी (पोस्ट बेसिक) या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इनके अतिरिक्त उम्मीदवारों को भारतीय या किसी राज्य के नर्सिंग परिषद से पंजीकृत होना चाहिए।

उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख (21 अगस्त 2024) को 18 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को निर्धारित नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।