Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहबाद के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, 20 जुलाई तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इलाहबाद यूनिवर्सिटी की ओर से सीयूएईटी यूजी के तहत अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन भी छात्रों ने सीयूईटी यूजी परीक्षा में भाग लिया था वे यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहबाद और इससे सम्बद्ध यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 20 जुलाई 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन लिंक समर्थ पोर्टल alldunivcuet.samarth.edu.in पर उपलब्ध है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
Allahabad University UG Admission: आवेदन हुए शुरू, यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहबाद के अंडर ग्रेजुएट (स्नातक) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो भी छात्र इस विश्वविद्यालय या इससे सम्बद्ध कॉलेजेस के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं वे 20 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र इलाहबाद यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट allduniv.ac.in पर जाकर या समर्थ पोर्टल alldunivcuet.samarth.edu.in पर जाकर भरा जा सकता है।

एडमिशन के लिए आवश्यक पात्रताएं

  • इलाहबाद यूनिवर्सिटी एवं इससे सम्बद्ध विद्यालयों में प्रवेश के लिए पात्रता एवं मापदंड अवश्य चेक कर लें उसके बाद ही आवेदन करें। पात्रताओं से जुड़े कुछ प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं-
  • अभ्यर्थी के पास सीयूईटी यूजी 2024 एडमिट कार्ड होना चाहिए।
  • क्लास 10th/ 12th मार्कशीट- सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • फोटो और सिग्नेचर JPG/ JPEG फॉर्मेट में होना चाहिए।
  • सेंट्रल गवर्नमेंट फॉर्म में कास्ट सर्टिफिकेट (ओबीसी/ एससी/ एसटी/ ईडब्ल्यूएस) होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल alldunivcuet.samarth.edu.in पर जाएं। इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरें और पंजीकरण कर लें। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी कोर्स/ प्रोग्राम को सेलेक्ट करके अप्लीकेशन फीस जमा करें। अनरिजर्व/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा वहीं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। इलाहबाद यूनिवर्सिटी एवं इससे सम्बद्ध विद्यालयों में यूजी एडमिशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं