Move to Jagran APP

जेईई मेन के चौथे सेशन के लिए आज शाम 5 बजे तक करें अप्लाई, NTA ने बढ़ाई आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि

जेईई मेन के चौथे सेशन यानी कि मई सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिलहाल जारी है। बीते दिन यानी कि 12 जुलाई को बंद होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए ने एक दिन आगे बढ़ा दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Tue, 13 Jul 2021 03:02 PM (IST)
Hero Image
जेईई मेन के चौथे सेशन यानी कि मई सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिलहाल जारी है।

जेईई मेन के चौथे सेशन यानी कि मई सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिलहाल जारी है। बीते दिन यानी कि 12 जुलाई को बंद होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए ने एक दिन आगे बढ़ा दिया है। दरअसल उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की थी। इसके मद्देनजर एजेंसी ने उम्मीदवारों को आज शाम 5 बजे तक अनुमति देने का निर्णय लिया है। वहीं उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान रात 9 बजे तक कर सकते हैं।

दरअसल कोविड-19 के कारण उम्मीदवारों को हो रही कठिनाइयों और इसके कारण होने वाले व्यवधानों के कारण एनटीए ने तिथि में एक दिन को आगे बढ़ाने का फैसला किया था। वहीं BE या BTech (पेपर 1) और BArch (पेपर 2A) या BPlanning (पेपर 2B) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों को NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। वहीं तीसरे सत्र यानी कि जेईई मेन अप्रैल की परीक्षा 20 जुलाई से शुरू होकर 25 जुलाई तक चलेगी। जेईई मेन सत्र 4 यानी कि मई सेशन परीक्षा का आयोजन 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होगा। एजेंसी जल्द ही तीसरे सत्र के लिए जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड लिंक जारी करेगी। हालांकि जेईई मेन अप्रैल एडमिट कार्ड 2021 की रिलीज की तारीख अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इसे जल्द ही jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि, जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 में उम्मीदवार के व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा केंद्र का पता, समय और परीक्षा के दिन के निर्देश शामिल होंगे। वहीं प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन पत्र भी होगा जो, छात्रों द्वारा भरा जाएगा, जिससे उनकी हेल्थ की स्थिति के बारे में मालूम किया जा सकेगा।वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैे।