Move to Jagran APP

Artificial Intelligence & machine Learning: AI और मशीन लर्निंग से स्मार्ट तैयारी कर रखें बेहतर भविष्य की नींव

Artificial Intelligence machine Learning आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (ML) के जरिये शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है जो स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर्स के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। इसके माध्यम से अब स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों के ही सीखने और सिखाने के पैटर्न में बदलाव हुआ है जो वर्तमान स्थिति के अनुसार प्रभावी भी साबित हो रहा है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Sun, 24 Sep 2023 05:28 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 05:41 PM (IST)
Artificial Intelligence & machine Learning से रखें बेहतर करियर की नींव। (इमेज-freepik)

Artificial Intelligence & machine Learning: विश्वभर में बदलते तकनीकी परिदृश्य के चलते हर क्षेत्र में क्रांति हो रही है और शिक्षा का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के आने से शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहा है और सीखने के अनुभव में बदलाव देखने को मिल रहा है।

आर्टिफिशियल (AI) और मशीन लर्निंग (ML) के चलते अब स्टूडेंट्स को आसानी से किसी भी सवाल का जवाब तो आसानी से मिल ही जाते हैं साथ ही इसके जरिये आपके पास अध्ययन सामग्री के बेहतर रिसोर्सेज भी उपलब्ध हो रहा हैं।

स्टूडेंट्स और टीचर दोनों के लिए है फायदेमंद

एआई और मशीन लर्निंग के जरिये जहां स्टूडेंट्स को तैयारी करने में मदद मिल रही है वहीं पढ़ाने वाले शिक्षकों का भी पढ़ाने का तरीका बदल गया है। इस क्रांति के आने से पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है।

(इमेज-freepik)

क्रांतिकारी प्लेफॉर्म्स का हो रहा जन्म

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के बढ़ते प्रयोग से अध्ययन-अध्यापन स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों के लिए ही अनुकूल बन गया है। इसके चलते ऐसे प्लेटफॉर्म्स का जन्म हुआ है जिसके माध्यम से और आभासी कक्षाओं का चलन तेजी से बढ़ा है। इसके माध्यम से छात्रों के टाइम की बचत के साथ ही टीचर के समय में भी बचत हुई है जिसका उपयोग वे अपने अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट और बेहतर सामग्री उपलब्ध करवाने में सक्षम

एआई और मशीन लर्निंग के आने से सबसे बड़ा फायदा टाइम मैनेजमेंट में हुआ है। इससे तैयारी करने और करवाने वाले दोनों ही लोगों को फायदा हुआ है। इसके साथ हीएआई के माध्यम से आपको घर बैठे ही एक जगह पर अध्ययन करने के लिए बेहतर कंटेट उपलब्ध हो जाता है जिसके उपयोग करके आप अपनी बेहतर तैयारी के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Artificial Intelligence Learning: जानें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सरकारी एग्जाम में कैसे कर सकता है मदद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.