Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध मेलबर्न विश्वविद्यालय ने देश में दी दस्तक, खोला ग्लोबल सेंटर

आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध मेलबर्न विश्वविद्यालय ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपने पहले ग्लोबल सेंटर का शुभारंभ किया है। यह सेंटर फिलहाल जेएनयू दिल्ली विश्वविद्यालय व आइआइटी सहित देश के शीर्ष शैक्षणिक और शोध संस्थानों के साथ मिलकर साझा शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करेगा। जिसका फोकस देश की जरूरतों के साथ छात्रों की रुचि के ध्यान में रखकर उस दिशा में काम करना है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 11:02 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध मेलबर्न विश्वविद्यालय ने खोला ग्लोबल सेंटर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध मेलबर्न विश्वविद्यालय ने भी अब देश में दस्तक दे दी है। विश्वविद्यालय ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपने पहले ग्लोबल सेंटर का शुभारंभ किया है।

नई दिल्ली में बनाया अपना पहला केंद्र

यह सेंटर फिलहाल जेएनयू, दिल्ली विश्वविद्यालय व आइआइटी सहित देश के शीर्ष शैक्षणिक और शोध संस्थानों के साथ मिलकर साझा शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करेगा। जिसका फोकस देश की जरूरतों के साथ छात्रों की रुचि के ध्यान में रखकर उस दिशा में काम करना है।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर माइकल वेस्ले ने ग्लोबल सेंटर की उपयोगिता गिनाने के साथ ही यह भी साफ किया कि यह कोई कैंपस नहीं होगा। बल्कि यह केंद्र भारत के छात्रों और शैक्षणिक जरूरतों को ध्यान में रख कर मिलकर काम करने में सहयोग देगा।

फिलहाल साझा शैक्षणिक कार्यक्रमों पर फोकस

इसके साथ ही यह सेंटर भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझा शैक्षणिक व शोध कार्यक्रम शुरू करने की पहल करेगा। जिसमें छात्रों को कोर्स के एक हिस्से की पढ़ाई भारतीय शैक्षणिक संस्थानों को करानी होगी,जबकि बाकी पढ़ाई मेलबर्न विश्वविद्यालय की ओर से कराई जाएगी। मेलबर्न विश्वविद्यालय इसके साथ कौशल विकास में भी मदद देगा।