Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

B.Ed.JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 10 फरवरी से शुरू होंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा ( B.Ed.JEE 2024) का आयोजन इस वर्ष बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी (BU Jhansi) की ओर से किया जायेगा। इस एग्जाम के विश्वविद्यालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए 10 फरवरी से 10 मार्च 2024 तक आवेदन पत्र भर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 05 Feb 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
UP B.Ed JEE 2024 के लिए 10 फरवरी से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की सोच रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा ( B.Ed.JEE 2024) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार बीएड करना चाहते हैं वे 10 फरवरी 2024 से इस एग्जाम के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि इस वर्ष यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी (BU Jhansi) की ओर से करवाया जायेगा। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आवेदन पत्र निर्धारित अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 तक भर सकेंगे।

UP B.Ed JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए ये है योग्यता

इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ स्नातक या परास्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए ऊपरी आयु सीमा का कोई भी बंधन नहीं है।

B.Ed.JEE 2024 Notification Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

UP B.Ed 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले बीयू झांसी की ऑफिशियल वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद वे वेबसाइट के होम पेज पर B.Ed.JEE 2024 लिंक पर क्लिक करके नए पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेंगे। इसके बाद अभ्यर्थी अन्य जानकारी भरकर अंत में आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर देंगे।

UP BEd Entrance Exam 2024: आवेदन शुल्क

यूपी बीएड 2024 में आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में एक और बंपर भर्ती का एलान, असिस्टेंट अकाउंटेंट एवं ऑडिटर के 1828 पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 20 फरवरी से