Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में करें सफल करियर का निर्माण

Courses After 12th Arts Stream आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए वर्तमान समय में ऑप्शन की भरमार है। आप 12वीं आर्ट्स से करने के बाद बीए बीएएलएलबी बीए बीएड बीएससी बीएड बीएलएड सहित विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेकर पैसे के साथ प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
Career After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए खुलें हैं ढेरों विकल्प।

Career After 12th: बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ ही हमारे मन में पहला ख्याल आता है कि आगे किस क्षेत्र में करियर का निर्माण किया जाए। उसमें भी अगर अपने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में उत्तीर्ण किया है तो समझा जाता है कि आप पढ़ाई में कमजोर हैं और इस क्षेत्र में आपके करियर के ऑप्शन सीमित हैं। लेकिन बदलते परिदृश्य में यह धारणा बदल चुकी है। आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के पास अब साइंस और कॉमर्स के मुकाबले बेहतर करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स किन क्षेत्रों में अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़ें- How to become a Data Scientist: डाटा साइंटिस्ट बन रखें सुनहरे भविष्य की नींव

Courses After 12th Arts Stream: आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए कोर्सेज की है भरमार

बारहवीं आर्ट्स से करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए सबसे पहले कदम होता है कि किस कोर्स का चुनाव किया जाये जिससे उनको आगे चलकर रोजगार के लिए भटकना न पड़े। हम यहां ऐसे ही कुछ कोर्सेज के बारे में बता रहें हैं जिनको करने के बाद आप सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने के लिए पात्रता हासिल कर लेते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA)

आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए यह एक पसंदीदा कोर्स होता है। बैचलर ऑफ आर्ट्स तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम है। यह कोर्स आर्ट्स के विभिन्न सब्जेक्ट को लेकर किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आपके पास विभिन्न सरकारी नौकरियों में भाग लेने के लिए दरवाजे खुल जाते हैं। इसके अलावा आप बीए करके क्रिएटिव राइटर, ब्लॉगर टीचर, लेखक आदि बन सकते हैं। इन सबके अलावा आप यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करके आईएएस आदि भी बन सकते हैं।

बीए-एलएलबी (BA-LLB)

आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए बीएएलएलबी एक अच्छा करियर विकल्प है। यह 5 वर्षीय कोर्स है जिसको करके आप एक प्रसिद्ध लॉयर के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं। उच्च शिक्षा के लिए आप बीएएलएलबी के बाद एलएलएम भी कर सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप क्रिमिनल लॉयर, इनकम टैक्स लॉयर, कंसल्टेंट, प्रॉपर्टी लॉयर, बैंकिंग लॉयर, फैमिली लॉयर आदि बन सकते हैं। अनुभव के साथ आपको इस क्षेत्र में पैसे के साथ प्रसिद्धि भी प्राप्त होती जाती है।

बीए-बीएड (BA-B.ed.)/बीएससी बीएड (BSc-B.Ed.) या बीएलएड (BElEd)

नयी शिक्षा नीति के तहत सत्र अब 4 वर्षीय बीए बीएड एवं बीएससी बीएड प्रोग्राम्स को हरी झंडी मिल गयी है। यह कोर्स 12वीं के बाद ही किये जा सकते हैं। इसके साथ ही आप 12वीं के बाद बीएलएड कोर्स भी कर सकते हैं। इन सभी कोर्सेज की अवधि 4 वर्ष की होगी। इन कोर्सेज को करने के बाद आप शिक्षा के क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं। शिक्षक को हमारे देश में उच्च स्थान प्रदान किया गया है। इस प्रकार आप शिक्षक बनकर अच्छे वेतन के साथ-साथ प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं।

Career in Arts After 12th: कुछ अन्य कोर्सेज जो आपके लिए साबित होंगे वरदान

इन प्रमुख कोर्स के अलावा भी बहुत से ऐसे कोर्सेज आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं जो आपको बेहतर नौकरी दिलाने में सहायक होंगे। यह कोर्स करके आप पैसा और नाम दोनों ही कमा सकते हैं। इनमें से इवेंट मैनेजमेंट, ग्राफिक्स डिजाइनर, फैशन डिजाइनर, फाइन आर्ट्स, पत्रकारिता, बैचलर इन होटल मैनेजमेंट, बीबीए, टूर एन्ड ट्रैवल्स, बैचलर इन ह्यूमेनिटी एंड सोशल साइंस कुछ प्रमुख कोर्सेज हैं जिनमें आप सफल करियर की नींव रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Yoga: 12वीं के बाद योग के क्षेत्र में रखें कदम, सुनहरा होगा भविष्य