Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU PG Admission 2023: बीएचयू ने फिर दिया मौका, पीजी में दाखिले के लिए अब 31 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन

BHU PG Admission 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में जारी सूचना में कहा गया है कि “एनटीए द्वारा पीजी सीयूईटी 2023 परिणामों की घोषणा के परिणामस्वरूप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने अपने पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण लिंक फिर से खोल दिया है। पंजीकरण लिंक 31 जुलाई 2023 तक एक्टिव रहेगा। स्टूडेंट्स ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 27 Jul 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
BHU PG Admission 2023: बीएचयू ने पीजी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो फिर ओपन कर दी है।

एजुकेशन डेस्क। BHU PG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने सीयूईटी पीजी के माध्यम से होने वाली पीजी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो एक बार फिर ओपन कर दी है। ऐसे में, जो कैंडिडेट्स पोस्टग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अप्लाई नहीं कर पाए थे, वे पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि बीएचयू ने उन्हें दोबारा मौका दिया है। इसलिए अब समय रहते अप्लाई कर दें, क्योंकि इसके बाद उन्हें अवसर नहीं दिया जाएगा। बीएचयू में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पीजी 2023 के माध्यम से स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है। अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक पोर्टल bhonline.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

लास्ट डेट है नजदीक 

आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में जारी सूचना में कहा गया है कि, “एनटीए द्वारा पीजी सीयूईटी 2023 परिणामों की घोषणा के परिणामस्वरूप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने अपने पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण लिंक फिर से खोल दिया है। पंजीकरण लिंक 31 जुलाई, 2023 तक एक्टिव रहेगा। स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं।

BHU PG Admission 2023: बीएचयू पीजी एडमिशन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बीएचयू पीजी प्रोगाम में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टूडेंट्स को सबसे पहलेआधिकारिक पोर्टल, bhonline.in पर जाना होगा। इसके बाद, 'नया पंजीकरण' पर क्लिक करें। अब आवश्यक विवरण भरें और 'साइन अप' पर क्लिक करें। अब जनरेट किए गए क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉगिन करें। पीजी आवेदन पत्र भरें और कार्यक्रम का चयन करें। इसके बाद, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब डाउनलोड करें और पुष्टिकरण पृष्ठ का स्क्रीनशॉट लें।

कैंडिडेट्स अप्लाई करते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि उम्मीदवार की जन्म तिथि, लिंग, श्रेणी (यदि लागू हो) और पीजी कार्यक्रम का चयन एनटीए सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा में चुने गए के समान होना चाहिए। किसी भी बेमेल जानकारी पकड़ में आने पर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।