Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU RET: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट परीक्षा की स्थगित, अब 11 अप्रैल को होगी परीक्षा

BHU RET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटीबीएचयू (BanarasHindu University BHU) ने सत्र 2021 के लिए आयोजित होने वाली रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट (Research Entrance TestRET) परीक्षा स्थगित कर दी। यह परीक्षा अब 11 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी। हालांकि पहले यह परीक्षा आज यानी कि 2 अप्रैल 2021 को होनी वाली थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 02 Apr 2021 05:25 PM (IST)
Hero Image
BHU RET: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बीएचयू (Banaras Hindu University, BHU) ने

BHU RET: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बीएचयू (Banaras Hindu University, BHU) ने सत्र 2021 के लिए आयोजित होने वाली रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट (Research Entrance Test, RET) परीक्षा स्थगित कर दी। यह परीक्षा अब 11 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी। हालांकि पहले यह परीक्षा आज यानी कि 2 अप्रैल, 2021 को होनी वाली थी। लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में बीएचयू ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि 2 अप्रैल को बीएचयू RET छुट्टी के कारण स्थगित कर दी गई है।

वहीं ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने BHU RET 2021 के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in से 5 अप्रैल तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरी डिटेल्स एंटर करनी होगी। इसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। बता दें कि

बीएचयू शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पिछले साल सितंबर और इस साल में मार्च में किए गए रजिस्ट्रेशन किए गए सभी पीएचडी पाठ्यक्रमों, इंट्रीगेटेड एमफिल- पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों के प्रवेश के लिए रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट 2020-21 आयोजित करेगा। कोविड-19 संक्रमण के कारण यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 2 भागों में होगी। यह परीक्षा 2 घंटे के लिए होगी। वहीं आरईटी में तीन अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में प्रश्न तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमता के मूल्यांकन पर होंगे। परीक्षा में सभी विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। वहीं प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

इसके अलावा हाल ही में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) ने बीएचयू स्कूल एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन की समय-सीमा बढ़ा दी है। अब इस टेस्ट के लिए परीक्षार्थी 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसके पहले आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2021 थी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे BHU की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से bhuonline.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।