Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU UG Admission 2024: बीएचयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 5 अगस्त तक आवेदन का मौका

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन भी स्टूडेंट्स ने सीयूईटी यूजी 2024 में भाग लिया है वे बीएचयू में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 निर्धारित है। इस वर्ष बीएचयू एवं इससे संबद्ध कॉलेजों में कुल 8894 रिक्त सीटों पर यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
BHU UG Admission 2024: बीएचयू में प्रवेश के लिए 5 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की सोच रहे विद्यार्थियों के लिए खशखबरी है। बीएचयू की ओर से सत्र 2024-25 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन भी छात्रों ने सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा में भाग लिया था वे बीएचयू में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। पंजीकरण करने की लास्ट डेट 5 अगस्त 2024 तय की गई है। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

कहां से कर सकते हैं अप्लाई

अभ्यर्थी पंजीकरण करने के लिए बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in या डायरेक्ट पोर्टल bhucuet.samarth.edu.in/index.php पर जाकर पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक मांगी गई डिटेल भरें। इसके बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यूजी (CUET UG) 2024 रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपना सब्जेक्ट चुनकर एवं निर्धारित शुल्क जमा कर सकते हैं। सीट आवंटित होने के बाद अभ्यर्थी को तय तिथियों में प्रक्रिया को पूर्ण करके प्रवेश प्राप्त करना होगा।

8894 रिक्त सीटों पर होना है प्रवेश

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, कैम्पस में स्थित महिला विश्वविद्यालय और इससे सम्बद्ध कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्सेज के लिए कुल 8894 रिक्त सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश प्रदान किया जाएगा। प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना आवश्यक है तभी वे आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। फीस कॉलेज/ पाठ्यक्रम/ फीस आदि की विस्तृत जानकारी के लिए स्टूडेंट्स नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं