Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU UG Admission 2024: बीएचयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए पहली अलॉटमेंट लिस्ट जारी, इस तरीके से करें डाउनलोड

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में सत्र 2024-25 प्रवेश के लिए पहली स्नातक अलॉटमेंट लिस्ट आज यानी 17 अगस्त को सायं 6 बजे जारी कर दी गई है। अलॉटमेंट लिस्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को सीट अलॉट होगी उनको 20 अगस्त तक शुल्क जमा करना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 17 Aug 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
BHU UG Admission 2024 के लिए अलॉटमेंट लिस्ट आज शाम 6 बजे हुई जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत बीएचयू की ओर से पहली प्रथम अलॉटमेंट लिस्ट आज यानी कि 17 अगस्त 2024 को सायं 6 बजे डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी गई है। जिन भी उम्मीदवारों ने प्रवेश के लिए तय तिथियों में आवेदन किया था वे ऑफिशियल वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर Login में जाकर डाउनलोड अलॉटमेंट लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए लिंक का उपयोग करके भी अलॉटमेंट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस डेट तक जमा करनी होगी फीस

जिन उम्मीदवारों को पहले चरण में सीट अलॉट की जाएगी उनको एडमिशन लेने के लिए 20 अगस्त 2024 रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक निर्धारित शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना होगा। जो अभ्यर्थी तय तिथि एवं समय तक फीस का भुगतान नहीं करेंगे उनकी सीट रद्द कर दी जाएगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे अलॉटमेंट लिस्ट

  • बीएचयू यूजी 1st अलॉटमेंट लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bhucuet.samarth.edu.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अलॉटमेंट लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई डिटेल (लॉग इन क्रेडेंशियल) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपकी सीट की डिटेल ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे चेक कर सकते हैं।

BHU UG Admission 2024 1st Allotment List Link

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि उनको अगर सीट अलॉट होती है तो वे तय तिथियों में निर्धारित शुल्क अवश्य जमा कर दें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सीट रद्द होने के बाद आपको अन्य राउंड की अलॉटमेंट लिस्ट में जगह नहीं दी जाएगी। अंतिम समय में होने वाले दिक्कतों से बचने के लिए अभ्यर्थी तय समय से पहले ही शुल्क का भुगतान कर लें।

यह भी पढ़ें- Admission 2024: CUET UG एग्जाम क्लियर न होने पर अपनाएं ये विकल्प, नहीं रुकेगी पढ़ाई