Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU UG Admissions 2023: बीएचयू आज जारी करेगी दूसरी सीट आवंटन सूची, bhonline.in पर कर पाएंगे डाउनलोड

BHU UG Admissions 2023 बीएचयू यूजी मॉप अप राउंड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू होगी जो कि 18 अगस्त तक चलेगी। शेड्यूल के अनुसार यूनिवर्सिटी यूजी मॉपअप राउंड का परिणाम 19 अगस्त और 20 अगस्त को घोषित किया जाएगा। इसके अलावा प्रवेश से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 11 Aug 2023 12:15 PM (IST)
Hero Image
BHU UG Admissions 2023:बीएचयू यूजी सेकेंड सीट आवंटन सूची आज होगी रिलीज

एजुकेशन डेस्क। BHU UG Admissions 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आज, 11 अगस्त को यूजी प्रोगाम 2023 में दाखिले के लिए दूसरी सीट आवंटन लिस्ट जारी करेगी। सीट आवंटन परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट bhonline.in पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगा। इस सूची की राह देख रहे छात्र-छात्राएं अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके लिस्ट को डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, जो लोग मेरिट सूची में चयनित होते हैं उन्हें अपनी सीट सिक्योर करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इसके साथ ही प्रवेश शुल्क जमा करना होगा।

बीएचयू यूजी मॉप अप राउंड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू होगी, जो कि 18 अगस्त तक चलेगी। शेड्यूल के अनुसार, बीएचयू यूजी मॉपअप राउंड का परिणाम 19 अगस्त और 20 अगस्त को घोषित किया जाएगा।  इसके अलावा, प्रवेश से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

फर्स्ट सीट आवंटन सूची पहले ही रिलीज

बीएचयू ने पहली सीट आवंटन सूची 7 अगस्त, 2023 को जारी की गई थी। हालांकि, इससे पहले, राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 5 अगस्त को जारी होने वाला था, लेकिन, कुछ कारणों से इसमें देरी हो गई थी। वहीं, पहली सूची के तहत स्टूडेंट्स को शुल्क जमा करने के लिए 08.08.2023 तक का समय दिया गया था। 

BHU UG Admissions 2023: बीएचयू यूजी सेकेंड सीट आवंटन सूची ऐसे करें डाउनलोड 

सबसे पहले उम्मीदवारों को बीएचयू प्रवेश की आधिकारिक वेबसाइट bhonline.in पर जाना होगा। इसके बाद,  होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करें, और बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 सेक्शन ढूंढें। अब इस बिंदु पर बीएचयू यूजी प्रवेश आवंटन सूची 2023 पर क्लिक करें। इसके बाद, पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए अपने पंजीकरण नंबर औरपासवर्ड का उपयोग करें। अब सीट आवंटन परिणाम 2023 सूची की एक पीडीएफ प्रदर्शित की जाएगी। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।