Move to Jagran APP

BSEB 12th Result 2023: आज से करें बिहार इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटिनी के लिए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

Bihar Board 12th Result 2023 ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो कि बिहार बोर्ड 12वीं इंटर रिजल्ट से संतुष्ट नही हैं स्क्रूटिनी के लिए आज यानी 23 मार्च से अप्लाई कर सकते हैं। वहीं अधिकतम दो विषय में फेल छात्र-छात्राएं कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए वीरवार से ही आवेदन करें।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 23 Mar 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट स्क्रूटिनी और कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर।

एजुकेशन डेस्क। Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षाफल की घोषणा की जा चुकी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने वर्ष 2022-23 के लिए कला, वाणिज्य, विज्ञान और व्यावसायिक वर्गों से इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के नतीजों की घोषणा मंगलवार, 21 मार्च 2023 को किए जाने के साथ ही स्टूडेंट्स के विषयवार प्राप्तांक भी जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी अपना परिणाम और मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि स्टूडेंट्स अपने प्राप्तांकों से संतुष्ट नहीं है तो वे अपनी कॉपियों की फिर से जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसी प्रकार, ऐसे सभी छात्र-छात्राएं जो एक या अधिकतम दो विषय की परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित किए गए हैं वे कंपाटर्मेंट परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। वहीं, ऐसे स्टूडेंट्स जो किसी कारण से परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके जबकि परीक्षा फॉर्म भरा था तो वे विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट एग्जाम और विशेष परीक्षा दोनों का संयुक्त रूप से आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Bihar Board 12th Result 2023 Declared: बिहार 12वीं के नतीजे इन लिंक से करें चेक, टॉपर आयुषी नंदन ने किया था मैट्रिक में जिला टॉप

BSEB 12th Result 2023: कंपार्टमेंट और स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 23 फॉर्म से ऐसे करें अप्लाई

ऐसे में स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी और कंपार्टमेंट-कम-स्पेशल एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी वीरवार, 23 मार्च से शुरू की जाएगी। परीक्षार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के दौरार छात्रों को बीएसईबी द्वारा निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें - Bihar Board 12th Topper list 2023: सौम्या, आयुषी और मोहादेसा ने बिहार 12वीं परीक्षा में लहराया परचम

बता दें कि बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षाफल मंगलवार को घोषित किया। इस बार की परीक्षाओं में 551960 (85.5 फीसदी) छात्राएं और 539988 (82.01 फीसदी) छात्र सफल हुए। वहीं,खगड़िया की आयुषी नंदन 474 अंकों के साथ बिहार इंटर परीक्षा 2023 में साइंस टापर बनी हैं। इसी प्रकार, कॉमर्स में सौम्या शर्मा 475 अंकों के साथ और आर्ट्स में मोहदेसा ने भी 475 अंकों के साथ टॉप किया है।