Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट के साथ ही जारी होगी टॉपर्स लिस्ट, पिछले साल लड़कियों ने मारी थी बाजी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने में अब कुछ ही दिनों का समय शेष है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट 20 से 24 मार्च के बीच जारी किया जायेगा। रिजल्ट की घोषणा होने के साथ ही बिहार बोर्ड की ओर से टॉपर्स लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। तीनों ही स्ट्रीम- साइंस आर्ट्स कॉमर्स से अलग अलग टॉपर्स की लिस्ट साझा की जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 12 Mar 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 2024 में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट यहां से करें प्राप्त।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने के बेसब्री से इंतजार है। पिछले पांच वर्षों के पैटर्न और रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से रिजल्ट 20 मार्च से 24 मार्च 2024 के बीच कभी भी घोषित किया जा सकता है। इंटरमीडिएट के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर घोषित होंगे।

परिणाम की घोषणा होते ही अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव लिंक पर क्लिक करके रोल नंबर एवं रोल कोड दर्ज करके अपने नतीजे की जांच कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ ही जारी होगी टॉपर्स की लिस्ट

बिहार बोर्ड की ओर से तीनों से स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस एवं कॉमर्स) का रिजल्ट एक साथ ही घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड की ओर से टॉपर्स के नामों की जानकारी भी साझा कर दी जाएगी। सभी स्ट्रीम्स के अनुसार टॉपर्स की लिस्ट अलग-अलग जारी की जाएगी।

पिछले वर्ष इन स्टूडेंट्स ने किया था टॉप

पिछले वर्ष तीनों ही स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी थी। स्ट्रीम के अनुसार टॉप 5 स्टूडेंट्स की लिस्ट आप यहां से चेक कर सकते हैं।

  • साइंस स्ट्रीम के टॉपर: आयुषी नंदन, हिमांशु कुमार, शुभम चौरसिया, अदिति कुमारी, रमा भारती
  • आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर: मोहादेसा, कुमारी प्रज्ञा, सौरभ कुमार, लक्ष्मी कुमारी, मोहम्मद शारीक, चंदन कुमार
  • कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर: सौम्या शर्मा, रजनीश कुमार पाठक, भूमि कुमारी, तनुजा सिंह, कोमल कुमारी

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा और रोल कोड एवं रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा। जानकारी सबमिट करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- LIVE Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट जल्द, एक साथ घोषित होंगे सभी स्ट्रीम्स के नतीजे