Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Class 10th Result 2024: फेल स्टूडेंट्स न हों निराश, कंपार्टमेंट एवं स्क्रूटिनी एग्जाम के लिए 3 अप्रैल से कर सकते हैं आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के अध्यक्ष ने बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट की घोषणा कर दी है। नतीजे जारी होने के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्क्रूटिनी एवं कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन तिथियों की जानकारी भी साझा की गयी है। जो छात्र एक या दो विषयों में फेल या रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र 3 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 31 Mar 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
Bihar Board Class 10th Result 2024: कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए 3 से शुरू होंगे आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट जारी घोषित कर दिया गया है। छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। BSEB 10th Result प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के द्वारा किया गया है।

रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एक या दो विषयों में फेल होने वाले या अपने मार्क्स से असंतुष्ट छात्रों के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम/ विशेष एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए तिथियों की घोषणा कर दी गयी है। ऐसे छात्र 3 अप्रैल से 9 अप्रैल तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। 

फेल छात्र कंपार्टमेंट के लिए कर सकेंगे आवेदन

जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाएंगे वे कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकेंगे। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आपको तय तिथियों (3 से 9 अप्रैल तक) में ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

स्क्रूनिटी में ये छात्र ले सकेंगे भाग

अगर कोई छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद किसी विषय में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं तो वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसमें शामिल होने के लिए भी छात्रों को निर्धारित तिथियों के अंदर निर्धारित शुल्क सहित आवेदन करना होगा। इसके बाद बोर्ड की ओर से आपकी कॉपियों का रीचेक कर्क पुनर्मूल्यांकन किया जायेगा। इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर आपके रिजल्ट में सुधार हो सकता है।

कंपार्टमेंट एग्जाम या स्क्रूटिनी में प्राप्त अंक ही अंतिम होंगे

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने से पहले अच्छी तरह से तैयारी कर लें और इसी तरह स्क्रूटिनी में भी आवेदन करने से पहले अच्छी तरह से अंकों की जांच पड़ताल कर लें, क्योंकि इसमें प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे।

मार्कशीट में नहीं दर्ज होगा कंपार्टमेंट या स्क्रूटिनी

बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने वाले छात्रों या स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की फाइनल मार्कशीट में इसकी एंट्री नहीं दी जाएगी। छात्रों को केवल प्राप्त अंक और पास या फेल ही मार्कशीट में दर्ज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Bihar Board BSEB 10th Result 2024 LIVE: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट घोषित, biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक करें नतीजे