Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड रिजल्ट घोषित करने में फिर फिर बनेगा नंबर-1, BSEB ने नतीजों के लिए पूरी की तैयारियां

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) पिछले कई वर्षों में देश के सभी बोर्ड्स से पहले रिजल्ट जारी होने का रिकॉर्ड बना रहा है जो इस वर्ष भी देखने को मिलने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक BSEB की ओर से इंटरमीडिएट का रिजल्ट होली से पहले 20 से 23 मार्च के बाद घोषित किया जायेगा वहीं 10वीं कक्षा का रिजल्ट 31 मार्च 2024 तक जारी किये जाने की संभावना है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 18 Mar 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
Bihar Board Result 2024: सबसे पहले बोर्ड एग्जाम रिजल्ट घोषित कर इस बार भी बिहार बोर्ड बनाएगा रिकॉर्ड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए BSEB जल्द ही रिजल्ट घोषित करने वाला है। पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति देशभर के शिक्षा बोर्ड्स में सबसे पहले रिजल्ट घोषित करने का रिकॉर्ड बना रहा है और इस बार भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट रिजल्ट होली से पहले यानी 20 से 23 मार्च 2024 के बीच कभी भी घोषित कर सकता है वहीं दसवीं के परिणाम होली के बाद 31 मार्च 2024 तक घोषित किये जा सकते हैं।

इससे पहले भी बना चुका है रिकॉर्ड

बिहार बोर्ड इससे पहले भी अन्य बोर्ड के मुकाबले पहले रिजल्ट घोषित करके देश में पहला स्थान हासिल कर चुका है। इस बार को मिलाकर बोर्ड 8वीं बार पुरे देश में सबसे पहले रिजल्ट घोषित करने वाले बोर्ड बनने की ओर है।

BSEB ने नतीजों के लिए पूरी की तैयारियां

बिहार बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परिणाम से संबंधित डेट एवं समय की जानकारी के लिए आज या कल नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरमीडिएट का रिजल्ट होली से पहले और हाई स्कूल कक्षा का रिजल्ट होली के बाद घोषित कर दिया जाएगा।

टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा पुरस्कार

बिहार बोर्ड में 10वीं एवं 12वीं में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को नकद प्रोत्साहन राशि के साथ ही लैपटॉप आदि भी दिए जाएंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार की ओर से इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण अविवाहित लड़कियों के साथ ही प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि यह राशि पिछले वर्ष के अनुसार है, इस वर्ष के लिए इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।

यह भी पढ़ें- BSEB Bihar Board 12th Result 2024 LIVE: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट डेट की घोषणा जल्द, नतीजों के साथ टॉपर्स के नामों की लिस्ट होगी जारी