Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं में कम अंक पाने वाले स्टूडेंट्स न हों निराश, कर सकते है ये काम

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से जल्द ही 10th एवं 12th बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद अगर इसमें किसी स्टूडेंट्स को कम अंक आते हैं तो उन्हें इससे परेशान होकर गलत कदम उठाने की जरूरत नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 17 Mar 2024 11:16 AM (IST)
Hero Image
Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। रिपोर्ट्स एवं पिछले पैटर्न के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से इंटरमीडिएट का रिजल्ट होली से पहले 20 से 24 मार्च 2024 के बीच घोषित किया जा सकता है।

इसके अलावा दसवीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 31 मार्च 2024 तक जारी होने का अनुमान है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर घोषित किया जायेगा।

कम अंक प्राप्त करने वाले न हों निराश

ऐसा देखा जाता है कि कई स्टूडेंट्स कम अंक आने पर या फेल हो जाने पर समाज एवं माता-पिता के प्रेशर के चलते गलत कदम उठा लेते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को ऐसा नहीं करना है क्योंकि अगर आप मुख्य एग्जाम में कम अंक प्राप्त करते हैं या एक या दो विषयों में फेल हो जाते हैं तब भी आप इस एग्जाम में सफल हो सकते हैं और साथ ही अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

कंपार्टमेंट एग्जाम में लें भाग

अगर आप कम अंक प्राप्त करते हैं तो रिजल्ट जारी होने के बाद तुरंत ही उन विषयों की तैयारी शुरू कर दें। रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद बाद ही बोर्ड की ओर से कम्पार्टमेन्ट एग्जाम का आयोजन किया जायेगा। आप इसमें भाग ले सकते हैं और अपने रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं।

कैसे ले सकेंगे इस एग्जाम में भाग

कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने के लिए निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा और आवेदन में जिन विषयों के पेपर दोबारा देने हैं उनको दर्ज करना होगा। इसके बाद आप निर्धारित डेट्स पर इन एग्जाम में भाग लेकर इस परीक्षा को पास कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Bihar Board 12th Result 2024 LIVE: बिहार बोर्ड इंटर नतीजों की तैयारी में जुटा BSEB, जानें अभी क्या है अपडेट