Move to Jagran APP

Bihar Board Sent-Up Exam 2025: बिहार बोर्ड ने सेंट-अप परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, नवंबर में होंगी परीक्षाएं

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाएं नवंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी। दोनों कक्षाओं के लिए एग्जाम दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह सुबह 9 30 से लेकर दोपहर 12 45 बजे तक होगी। दूसरी पाली 2 बजे से 5 बजकर 45 मिनट तक आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी शेड्यूल के मुताबिक एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 24 Oct 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
बिहार बोर्ड ने सेंट-अप परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया है।
एजुकेशन डेस्क,नई दिल्ली। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए सेंट-अप परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए यह परीक्षाएं नवंबर में आयोजित की जाएंगी। दोनों कक्षाओं के लिए एग्जाम दो शिफ्ट में कंडक्ट कराएं जाएंगे। परीक्षाएं में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स इस अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। 

Bihar Board Sent-Up Exam: 19 से 22 नवंबर तक होगी परीक्षाएं 

जारी टाइमटेबल के अनुसार, मैट्रिक परीक्षाएं 19 से 22 नवंबर, 2024 तक आयोजित किए जाएंगे। इंटरमीडिएट के एग्जाम 11 से 18 नवंबर तक कंडक्ट कराई जाएगी। ये परीक्षाएं मैट्रिक और इंटरमीडिएट छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस एग्जाम को पास करने वाले कैंडिडेट्स को ही वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसलिए परीक्षार्थी इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें। सेंट-अप परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। 

Bihar Board Sent-Up Exam: ये रहा 10वीं कक्षा के लिए सेंट-अप एग्जाम का फुल शेड्यूल

पहले दिन यानी कि 19 नवंबर, 2024 को मातृभाषा ( हिंदी (101), बांग्ला, मैथिली) परीक्षा सुबह की शिफ्ट में कराई जाएगी। इसी दिन दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा ( संस्कृत, हिंदी (106), अरबी, फारसी, भोजपुरी) का एग्जाम कराया जाएगा। 20 नवंबर को पहली शिफ्ट में साइंस और सेकेंड शिफ्ट में सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। 21 नवंबर को पहली शिफ्ट में इंग्लिश और दूसरी पाली में जनरल अंग्रेजी का पेपर होगा। 22 नवंबर को अंतिम दिन ऐच्छिक सब्जेक्ट्स का पेपर पहली और दूसरी पाली दोनों में ही होगा।

Bihar Board Sent-Up Exam: ये रहा 12वीं कक्षा के लिए सेंट-अप परीक्षा का शेड्यूल

11 नवंबर को फर्स्ट शिफ्ट में फिजिक्स, फिलॉस्फी, इंटप्रिन्योरशिप का पेपर होगा। सेकेंड शिफ्ट में अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री का पेपर होगा। 12 नवंबर को पहली पाली में साइंस- मैथ्स का पेपर होगा। दूसरी पाली में इंटर आर्ट्स और मैथ्स का पेपर होगा। दूसरी पाली में ज्योग्राफी, बायो, बिजनेस स्टडीज का पेपर कराया जाएगा। 13 नवंबर, 2024 को पहली पाली में इंग्लिश और सेकेंड शिफ्ट में हिंदी, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगथी, भोजपुरी का पेपर होगा। 14 नवंबर को फर्स्ट शिफ्ट में कंप्यूटर साइंस का पेपर होगा। दूसरी पाली में वोकेश्नल - फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो, एग्रीकल्चर, मैथ्स, हिस्ट्री, बीएस, अकाउंटेंसी का पेपर होगा। पूरा शेड्यूल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।