Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar CM Kanya Utthan Yojana: यहां से जानें क्या है बिहार मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना

CM Kanya Utthan Yojana 2023 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार राज्य सरकार की ओर से की गयी गयी है जिसके तहत स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर मुख्यधारा में लाने के लिए 25000 रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे। इस योजना में भाग लेने के लिए छात्राओं ने स्नातक डिग्री सामान्य तकनीकी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में 25 अप्रैल 2018 के बाद प्राप्त की हो।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 03 Sep 2023 04:26 PM (IST)
Hero Image
Bihar CM Kanya Utthan Yojana की पूरी जानकारी यहां से चेक करें।

Bihar CM Kanya Utthan Yojana: बिहार सरकार की ओर से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना शुरू की गयी है। इस योजना के तहत राज्य की छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा में लाना प्रमुख उद्देश्य है। इस योजना के अंतर्गत सरकार से मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक यानी की ग्रेजुएशन उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन के रूप में एकमुश्त 25 हजार रुपये प्रदान किये जाते हैं। इस योजना का रुपया सीधे छात्रा के अकाउंट में किया जाता है जिससे उन्हें सीधा लाभ पहुंचाया जा सके।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुछ नियम व योग्यताएं भी तय की गयी हैं जो निम्नलिखित हैं-

  • छात्रा का बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से स्नातक अथवा स्नातक के समकक्ष की डिग्री प्राप्त की हो। छात्रा ने ग्रेजुएशन डिग्री 25 अप्रैल 2018 के बाद प्राप्त की हो।
  • छात्रा ने स्नातक डिग्री सामान्य, तकनीकी, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्राप्त की हो।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी का खाता बिहार में स्थित राष्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त निजी बैंक, अथवा इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक की किसी शाखा में होना चाहिए।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल ekalyan.bih.nic.in पर जाकर या ऐप (MKUY SNATAK) के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद उम्मीदवार को उसके मोबाइल पर इसकी सूचना प्रदान कर दी जाएगी।

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार educationbihar.gov.in पर जा सकते हैं। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए उम्मीदवार हेल्प डेस्क नंबर- 0612223059 पर एवं मोबाइल नंबर 7991188031 पर संपर्क कर सकते हैं। तकनीकी सहायता के लिए उम्मीदवार मोबाइल नंबर- 8292825106, 7004360147, 8986294256 या ईमेल आईडी dbtbiharapp@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं।