Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार इंटीग्रेटेड बीएड कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 29 सितंबर को प्रवेश परीक्षा होगी संपन्न

बिहार इंटीग्रेटेड बीएड कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2024 के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 2 सितंबर से शुरू हो गई है जो 16 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड (B.Sc.- B.Ed. B.A.- B.Ed.) में प्रवेश लेने के लिए तय तिथियों में आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 सितंबर 2024 को करवाया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 04 Sep 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
Bihar Integrated B.Ed. Common Entrance Test 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार की यूनिवर्सिटी में संचालित होने वाले 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड (B.Sc.-B.Ed. & B.A.-B.Ed.) में प्रवेश लेने की सोच रहे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से बिहार इंटीग्रेटेड बीएड कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट biharcetintbed-brabu.in पर जाकर 16 सितंबर तक फॉर्म भर सकते हैं।

इंटीग्रेटेड कोर्स में आवेदन के लिए पात्रता

बिहार बीएड इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का सीनियर सेकेंडरी (+2) या इसके समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। आरक्षित श्रेणी के लिए पास प्रतिशत 45% तय किया गया है।

परीक्षा पैटर्न

इस प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में जनरल इंग्लिश एवं कॉम्प्रिहेंसन से 15 प्रश्न, जनरल हिंदी से 15 प्रश्न, लॉजिकल एवं एनालिटिकल रीजनिंग से 25 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस से 40 प्रश्न एवं टीचिंग लर्निंग एन्वॉयरमेंट इन स्कूल विषय से 25 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है।

कैसे करें आवेदन

  • बिहार इंटीग्रेटेड बीएड कॉमन एंट्रेस टेस्ट आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पोर्टल पर पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।

एप्लीकेशन फीस

अनरिजर्व कैटेगरी को फॉर्म भरने के साथ 1000 रुपये जमा करना होगा। ईबीसी/ बीसी/ महिला/ ईडब्ल्यूएस एवं Differently Abled उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 750 रुपये जमा करना होगा। एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई