Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar NEET UG Counselling 2023: बीसीईसीईबी ने लिया बड़ा फैसला, मॉप-अप नहीं इस साल आयोजित होगा तीसरा राउंड

Bihar NEET UG Counselling 2023 बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board BCECEB) ने एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक राज्य में एमबीबीएस बीडीएस बीवीएससी सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए मॉप अप राउंड के बजाय बिहार नीट यूजी 2023 काउंसलिंग का तीसरा राउंड आयोजित करेगा। इसका आशय यह है कि इस साल मॉप-अप राउंड नहीं होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
Bihar NEET UG Counselling 2023: बिहार नीट यूजी काउंसिलिंग के लिए आयोजित होगा तीसरा राउंड

एजुकेशन डेस्क। Bihar NEET UG Counselling 2023: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में फिलहाल एमबीबीएस, बीडीएस और BVSc सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए नीट यूजी काउंसिलिंग चल रही है। इसी बीच बड़ी अपडेट सामने आई है। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board, BCECEB) ने एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक, राज्य में एमबीबीएस, बीडीएस, बीवीएससी सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए मॉप अप राउंड के बजाय बिहार नीट यूजी 2023 काउंसलिंग का तीसरा राउंड आयोजित करेगा। इसका आशय यह है कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,   इस साल मॉप-अप राउंड आयोजित नहीं किया जाएगा, जबकि अब तक ऐसा होता रहा है।

कैंडिडेट्स ध्यान दें कि, राउंड 2 काउंसलिंग के तहत, ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने नए सिरे से रजिस्ट्रेशन करवाया है, आवंटित सीट बरकरार रखी है या अपग्रेड किया है और राउंड 3 में भाग लेने के इच्छुक हैं, उन्हें राउंड 3 काउंसलिंग के लिए अपग्रेडेशन के तहत 'हां' विकल्प चुनना होगा। वहीं, दूसरे चरण में चयनित कैंडिडेट्स को कॉलेज में जाकर डीवी राउंड की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके अलावा, अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करने के लिए उम्मीदवारों आसानी से तीसरे राउंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Bihar NEET UG Counselling 2023: बिहार नीट यूजी थर्ड राउंड काउंसिलिंग के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार नीट यूजी काउंसिलिंग के थर्ड राउंड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, राउंड 3 काउंसलिंग पंजीकरण के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नई विंडो खुलेगी। इसके बाद, अपना विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अब राउंड 3 काउंसलिंग के लिए भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंटआउट लें।