Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Admit Card 2023: इस दिन तक जारी हो सकते हैं बिहार पुलिस Constable परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

Bihar Police Constable Admit Card 2023 केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस में के जिला पुलिस/बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस / अन्य इकाईयों में 21 हजार से अधिक सिपाही की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाने हैं। परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर 1 7 और 15 अक्टूबर को किया जाना है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 07 Sep 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
Bihar Police Constable Admit Card 2023: डाउनलोड लिंक इस तारीख तक आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर एक्टिव हो सकता है।

Bihar Police Constable Admit Card 2023: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए अपडेट। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार राज्य पुलिस में सिपाही संवर्ग में जिला पुलिस/बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस / अन्य इकाईयों में सिपाही के 21 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाने हैं। पर्षद द्वारा बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से 10 दिन पूर्व यानी 15 सितंबर तक जारी किए जा सकते हैं।

Bihar Police Admit Card 2023: 24 सितंबर से होनी ही परीक्षा

बिहार पुलिस के अंतर्गत जिला पुलिस/बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस / अन्य इकाईयों में सिपाही पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा सीएसबीसी द्वारा पहले की जा चुकी है। पर्षद के एक अपडेट के अनुसार परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर, 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर 2023 को किया जाना है। चयन प्रक्रिा के पहले चरण में आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा 100 अंकों व 100 प्रश्नों वाली और 2 घंटों की होगी। उम्मीदवारों को अपने उत्तर ओएमआर शीट पर मार्क करने होंगे। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को अगले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) / शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण के चरणों के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Bihar Police Admit Card 2023: 45 हजार आवेदन हुए निरस्त

इससे पहले सीएसबीसी ने बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए किए गए कुल आवेदनों में से 45 हजार को निरस्त कर दिया है। पर्षद द्वारा 1 सितंबर 2023 को जारी नोटिस के अनुसार 14,484 अप्लीकेशन इसलिए निरस्त किए गए क्योंकि इनके अप्लीकेशन सबमिट नहीं किए गए। इसी प्रकार 27,672 अप्लीकेशन फॉर्म को आवेदकों ने ही कैंसिल किया था। इसके अतिरिक्त 3,511 अप्लीकेशंस को जेंडर, फोटो/सिग्नेचर और एक से अधिक आवेदन के कारणों से निरस्त किया गया।