Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 7 अगस्त से, CSBC 15 जुलाई को जारी करेगा प्रवेश पत्र csbc.bih.nic.in पर

बिहार पुलिस में ‘सिपाही’ (Constable) के 21391 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत केंद्रीय चयन पर्षद - सिपाही भर्ती (CSBC) आयोजित की जाने वाली पुनर्परीक्षा की तारीख (Bihar Police Constable Exam 2024 Date) का ऐलान 11 जुलाई को कर दिया गया। पहले यह भर्ती परीक्षा 1 7 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जानी थी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
Bihar Police Constable Exam 2024 Date: कदाचार के सामने आए मामलों के चलते CSBC ने रद्द की थी परीक्षा।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पुनर्परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। बिहार सरकार के गृह विभाग (आरक्षी शाखा) के अंतर्गत केंद्रीय चयन पर्षद - सिपाही भर्ती (CSBC) ने बिहार पुलिस में ‘सिपाही’ (Constable) के 21,391 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पर्षद द्वारा बृहस्पतिवार, 11 जुलाई को जारी अधिसूचना के मुताबिक विज्ञापन संख्या 01/2023 की लिखित परीक्षा (Bihar Police Constable Exam 2024 Date) 7, 11 18, 21, 25 और 28 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा सभी तिथियों पर 2-2 घंटे की एकल पाली में ही होगी।

बता दें कि CBSC द्वारा बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 1, 7 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जानी थी, लेकिन परीक्षा में कदाचार के सामने आए मामलों के चलते पर्षद द्वारा इस परीक्षा को 3 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करके रद्द कर दिया गया था। इसके बाद से इस भर्ती के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का इंतजार था, जो कि अब समाप्त हो गया है।

Bihar Police Constable Admit Card 2024 Date: प्रवेश पत्र 15 जुलाई से करें डाउनलोड

CSBC ने बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा 2023-24 की नई तारीखों के ऐलान के साथ ही साथ इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवश्यक प्रवेश-पत्र जारी किए जाने की तिथि भी घोषित कर दी गई है। पर्षद की अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन किए उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र (Bihar Police Constable Admit Card 2024 Date) 15 जुलाई से डाउनलोड कर सकेंगे।

Bihar Police Constable Admit Card 2024 Download: प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड

उम्मीदवार बिहार पुलिस सिपाही लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र ऑनलाइन मोड में CSBC की आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। पर्षद द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक को एक्टिव करने के बाद उम्मीदवारों को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर अपना आवेदन क्रमांक और अन्य विवरण भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र (Bihar Police Constable Admit Card 2024 Download) कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - Bihar Police Constable Exam: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा तिथि का जल्द होगा एलान, Oct में रद्द हुआ था एग्जाम