Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Constable Exam: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए शेड्यूल घोषित, यहां से पढ़ें गाइडलाइंस

CSBC Bihar Police Constable Recruitment 2023 सीएसबीसी की ओर से बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 1 7 और 15 अक्टूबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जायेगा जिसके लिए एग्जाम गाइडलाइंस को जारी कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे इसमें शामिल होने से पहले नियम अवश्य पढ़ लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 13 Sep 2023 12:44 PM (IST)
Hero Image
Bihar Police Constable भर्ती के लिए एग्जाम शेड्यूल और गाइडलाइंस हुई जारी, यहां से पाएं पूरी जानकारी।

Bihar Police Constable Exam: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की ओर से बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर एग्जाम शेड्यूल की घोषणा कर दी गयी है। सीएसबीसी की ओर से भर्ती परीक्षा का आयोजन 1, 7 और 15 अक्टूबर 2023 को किया जायेगा। एग्जाम डेट्स के साथ ही परीक्षा के लिए निर्धारित गाइडलाइंस को भी जारी कर दिया गया है जिसकी जानकारी अभ्यर्थी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। एग्जाम के लिए सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किये जा चुके हैं जिन्हें अभ्यर्थी CSBC की ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

CSBC Bihar Police Constable Exam Schedule: इन डेट्स और पालियों में होगा एग्जाम

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 का एग्जाम 1, 7 और 15 अक्टूबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। एग्जाम का आयोजन दो पालियों में किया जायेगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

CSBC Bihar Police Constable Exam Guidelines: एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी इन बातों रखें ध्यान

  • जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें।
  • पहली शिफ्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सुबह 8 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  • दूसरी पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर पर दोपहर 1 बजे रिपोर्टिंग करनी होगी।
  • अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर ई-प्रवेश पत्र के साथ एक वैलिड पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, पासपोर्ट ड्राइविंग
  • लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए अवश्य साथ लेकर जाएं।
  • एडमिट कार्ड पर अगर अभ्यर्थी की फोटोग्राफ साफ नहीं है तो ऐसे में उम्मीदवार दो माह के अंदर ली गयी पासपोर्ट साइज की फोटो साथ लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें- Bihar Police Admit card 2023: जारी हुए बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा डायरेक्ट लिंक

OMR शीट के सैंपल पेपर से कर सकते हैं अभ्यास

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की ओर से उम्मीदवारों को OMR शीट में कोई गड़बड़ी न हो इसलिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उत्तर पुस्तिका का सैंपल पेपर उपलब्ध करवाया गया है। एग्जाम में शामिल होने से पहले उम्मीदवार इस सैंपल पेपर पर अभ्यास कर सकते हैं ताकी एग्जाम के समय कोई भी गड़बड़ी होने से बच सके।