Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Shikshak Bharti: कक्षा एक से पांचवीं तक की शिक्षक भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

Bihar BPSC TRE 2 Phase 2 Notification 2023 कैंडिडेट्स को राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होना चाहिए जैसे- प्राइमरी शिक्षकों के अध्यापकों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सीटीईटी पेपर 1 या BTET पेपर में पास होना चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 17 Nov 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
BPSC Shikshak Bharti: बिहार में प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए आज से करें आवेदन।

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। BPSC TRE 2 2023: बिहार में इस वक्त दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसी क्रम में बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से एक ताजा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमे कहा गया है कि कक्षा से पांच तक की कक्षाओं में 9 हजार से अधिक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स आज, 16 नवंबर, 2023 से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Bihar BPSC TRE 2 Phase 2 Notification 2023:www.bpsc.bih.nic.in पर देखें नोटिफिकेशन 

इसके लिए अभ्यर्थियों के पास 25 नवंबर, 2023 तक का समय है। अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर संबंधित भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन चेक करके अप्लाई कर सकते हैं।

जारी सूचना में कहा गया है कि कैंडिडेट्स को राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होना चाहिए जैसे- प्राइमरी शिक्षकों के अध्यापकों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सीटीईटी पेपर 1 या BTET पेपर में पास होना चाहिए। इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों के पास डीएलएड की डिग्री होना अनिवार्य है।

Bihar BPSC TRE 2 Phase 2 Notification 2023: कुल 150 अंकों की होगी परीक्षा

प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा कुल डेढ़ सौ अंकों की होगी। परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। यह क्वैश्चन पेपर तीन भागों में बंटा होगा। इसके तहत, पहले सेक्शन में भाषा अर्हता और दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान और तीसरा विषय का होगा। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय होगी। गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Bharti सूचना के इंतजार में बैठे लाखों अभ्यर्थी, बिहार में महीनों में पूरी हुई शिक्षक भर्ती