Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam 2024: एग्जाम के समय बेहतर तैयारी के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, बढ़िया नंबर कर सकेंगे प्राप्त

देशभर में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। हर स्टूडेंट्स इन बोर्ड एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करके अच्छे अंक प्राप्त करना चाहता है। ऐसा करने के लिए आपको अपनी तैयारी को सुचारु रूप से अंजाम देना होगा। उसके लिए आप कम समय में कैसे अच्छी तैयारी करें टिप्स एवं ट्रिक्स पढ़ सकते हैं। इनको फॉलो कर आप अवश्य ही बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 04 Mar 2024 09:14 PM (IST)
Hero Image
Board Exam 2024: एग्जाम के समय बेहतर तैयारी के लिए टिप्स एन्ड ट्रिक्स। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में इस समय बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। हर स्टूडेंट्स चाहता है कि वह बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करके इसमें अच्छा प्रदर्शन करके बेहतर अंक हासिल कर सकें। अगर आप भी इन अंतिम समय पर एग्जाम की बेहतर तैयारी करना चाह रहे हैं तो यहां दिए जा रहे आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इन टिप्स के माध्यम से आप अवश्य ही बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अग्रसर होंगे और अगर अपने बेहतर ढंग से तैयारी की तो बढ़िया नंबर भी प्राप्त कर पायेंगे।

एग्जाम डेट्स के हिसाब से बनाएं टाइम टेबल

एग्जाम के समय ऐसा देखा जाता है कि सभी पेपर्स के बीच में तैयारी के लिए कुछ गैप दिया जाता है। आपको इसी के अनुसार नया टाइम टेबल तैयार करना है। आने वाले पेपर के हिसाब से अपनी तैयारियों पर जोर दें। अगर आप डेली आने वाले कुछ पेपर की कोचिंग ले रहे हैं तो उसे टाइम दें और डेली रूटीन में केवल रिवीजन का समय तय करें। उसके बाद उस विषय का पेपर आने पर उस पर फोकस करें।

सिलेबस को पूरा कवर करने की करें कोशिश

एग्जाम के समय आपको पूरा सिलेबस कवर करने की कोशिश करना है। इसके लिए आप गेस पेपर आदि का सहारा ले सकते हैं। इससे आप किताबों के मुकाबले कम समय में पूरा सिलेबस कवर कर पाएंगे।

(Image-freepik)

प्रैक्टिस पेपर अवश्य हल करें

इन अंतिम दिनों में आपको प्रैक्टिस पेपर अवश्य हल करना चाहिए। इससे आपको पेपर के पैटर्न और उसको हल करने में लगने वाले समय का अंदाजा हो जाएगा। अगर आपको किसी सेक्शन में ज्यादा समय लग रहा है तो आप अभी इसमें सुधार कर सकते हैं।

स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से दूरी है जरूरी

एग्जाम समय में आपको स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बनानी है। इससे आपके मन में भटकाव की स्थिति नहीं होगी और साथ ही समय भी खराब नहीं होगा। इस समय को आप अपनी तैयारियों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Board Exam Tips: किसी विषय का पेपर खराब होने से बाकी एग्जाम पर न पड़ने दें असर, अन्य सब्जेक्ट पर ध्यान देकर सुधारें परिणाम