Move to Jagran APP

Board Exam Diet Tips: बोर्ड एग्जाम के दौरान न करें लापरवाही, फिट रहने के लिए संतुलित आहार के साथ लें 7-8 घंटे की नींद

बोर्ड परीक्षाओं में भाग ले रहे स्टूडेंट्स के लिए इस समय स्वास्थ्य के ख्याल रखना बेहद आवश्यक है क्योंकि इस समय खराब स्वास्थ्य से आपकी बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन पर भी असर देखने को मिलेगा। इसलिए बोर्ड एग्जाम में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स फिट रहने के लिए संतुलित आहार लें और साथ ही रात दिन पढ़ाई करने से बचें और प्रॉपर नींद अवश्य लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 26 Feb 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Board Exam Diet Tips: बोर्ड एग्जाम के दौरान संतुलित आहार एवं प्रॉपर नींद का रखें ध्यान।(Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स बेहतर तैयारी के लिए रात-दिन पढ़ाई करने लगते हैं जिसके चलते वे अपने शरीर पर ध्यान देना कम कर देते हैं। इसके अलावा वे खान-पान का ध्यान भी नहीं रखते हैं, जिसके चलते उन्हें पढ़ाई के दौरान जल्द ही नींद आना, तनावग्रस्त होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इससे बचने के लिए हम यहां महत्वपूर्ण टिप्स दे रहें हैं जिनको फॉलो कर आप इससे दूर रह सकते हैं।

संतुलित आहार है जरूरी

बोर्ड एग्जाम के दौरान खाने का टाइम सेट करें। हर टाइम कुछ न कुछ खाने से बचना चाहिए। संतुलित आहार के लिए आप अपने सुबह की शुरुआत दूध के एक गिलास के साथ ही कुछ ड्राई फ्रूट्स के जरिये कर सकते हैं। इसके बाद आप 12 से 1 बजे की ओर प्रॉपर खाना खा सकते हैं जिसमें आप रोटी, बेजिटेबल्स दही आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके बाद आप 4 से 6 बजे तक जूस और सीजनल फूड को ग्रहण कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि वे रात के खाने में हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दलिया या एक से दो रोटी दाल के साथ ले सकते हैं।

इसको फॉलो करके आप अवश्य ही एग्जाम के दौरान एनर्जी से भरपूर रहेंगे और एग्जाम की बेहतर तैयारी कर सकेंगे। संतुलित आहार में माता-पिता भी अपने बच्चों का खास ख्याल रखें।

(Image-freepik)

प्रॉपर नींद है बेहद जरूरी

अगर आप रात दिन पढ़ाई ही करते रहेंगे तो इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा और इसका प्रभाव आपकी तैयारी पर भी पड़ेगा। इसलिए बोर्ड एग्जाम के प्रेशर को अपने ऊपर हावी न होने दें और एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। इससे आप अपने शरीर से आलस्य को दूर रख सकेंगे और बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी करके परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Board Exam Tips: बोर्ड परीक्षा के प्रेशर को खुद पर न होने दें हावी, रिवीजन पर दें ध्यान