Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam Expert Tips: परीक्षा में कैसे करें बेहतर, छात्रों के लिए जरूरी टिप्स

देशभर में बोर्ड परीक्षाओं का दौर जारी है। बोर्ड परीक्षा में करोड़ो विद्यार्थी भाग ले रहे हैं और सबका सपना एग्जाम में बेहतर करने करने का होता है। अगर आप भी बोर्ड एग्जाम में भाग ले रहे हैं और एग्जाम में बेहतर करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां दिए जा रहे टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स से आप एग्जाम में बेहतर करने में सक्षम होंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 22 Feb 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
Board Exam Expert Tips: बोर्ड एग्जाम टिप्स यहां से पढ़ें। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में स्टेट बोर्ड्स, सीबीएसई बोर्ड के अलावा ICSE, ISC की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। करोड़ो स्टूडेंट्स इस समय 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं। कुछ स्टूडेंट्स अपनी बेहतर तैयारी के दम पर अच्छा स्कोर हासिल करने में समर्थ होते हैं लेकिन कुछ स्टूडेंट्स तैयारियों को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं।

अगर आप भी बोर्ड परीक्षा में बेहतर करने को लेकर चिंतित हैं तो इसके लिए आप इन जरूरी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स को आप एग्जाम समाप्ति होने तक अगर ठीक से फॉलो करेंगे तो अवश्य ही आप इसमें बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे।

टाइम मैनेजमेंट का रखें ध्यान

किसी भी एग्जाम में बेहतर करने के लिए उसका टाइम मैनेजमेंट अच्छा होना आवश्यक है। आप इस एग्जाम के दौरान अपने डेली रूटीन को पूरी तरह से टाइम टेबल में उतार लें। 24 घंटे में अपनी क्षमतानुसार पढ़ाई के घंटों को निर्धारित करें और उसे अच्छे से फॉलो करें। जरूरी नहीं है की आप पुरे दिन ही पढ़ाई करें, टाइम टेबल में अन्य चीजों को भी जगह दें। पढ़ाई के घंटों को आप ब्रेक के अनुसार ता करें।

(Image-freepik)

प्रश्नपत्र में हर सवाल को हल करें

ऐसा देखा गया गया कि स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में समय के कारण या प्रश्न न आने के कारण उसका उत्तर नहीं देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। चूंकि बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं है इसलिए प्रश्न पत्र को पूरा हल करें। प्रश्न पत्र को खंड के अनुसार बांट लें और उसे समय में हल करने का प्रयास करें। इससे आप समय के अंदर ही प्रश्न पत्र हल कर पाएंगे।

एग्जाम के दौरान खबराएं नहीं

अगर आप बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको सभी प्रश्नों के उत्तर मालूम होंगे। ऐसे में प्रश्न पत्र देखकर घबराएं नहीं और इसे अच्छे से शांत होकर पढ़ें। इसके बाद आपको जो प्रश्न आ रहे हैं उनको पहले हल कर लें। इसके बाद समय बचने के बाद आप इन प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़कर और सोचकर उत्तर दे सकते हैं। इससे अवश्य ही आप एग्जाम में बेहतर कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें- Board Exam 2024 Tips: पेपर में ये छोटी-छोटी गलतियां कर देती हैं परफॉर्मेंस खराब, करें बचाव और पाएं अच्छे अंक