Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam Marks: बोर्ड परीक्षा रिजल्ट से ऐसे कैलकुलेट करें पर्सेंटेज, ये रहा आसान तरीका

देशभर में लगभग बोर्ड परीक्षाएं संपन्न होने वाली हैं या संपन्न हो चुकी हैं। बोर्ड परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद छात्रों का रिजल्ट घोषित किया जाता है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स पर्सेंटेज निकालने के लिए अक्सर ही माथापच्ची करते हैं कि कितने प्रतिशत उनको अंक प्राप्त हुए हैं। बोर्ड परीक्षा में पर्सेंटेज निकालने की ट्रिक एवं आप इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 13 Mar 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
Board Exam Marks: ऐसे चेक करें बोर्ड रिजल्ट का पर्सेंटेज। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड परीक्षाओं का अंतिम दौर जारी है। कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं और रिजल्ट घोषित किये जाने की तैयारी चल रही है। इसमें बिहार बोर्ड सबसे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित कर सकता है। इसके बाद अन्य राज्यों के रिजल्ट भी जारी किये जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स के मन में हमेशा ही यह सवाल रहता है कि उसे कितने अंक प्राप्त हुए हैं और उसका पर्सेंटेज क्या रहा है।

अगर आप भी पर्सेंटेज कैलकुलेट नहीं कर पाते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। आप यहां दिए जा रहे फॉर्मूला का उपयोग करके आसानी से पता लगा सकेंगे कि कितने प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।

इंटरमीडिएट का पर्सेंटेज निकालने के लिए लगाएं ये फॉर्मूला

बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का पर्सेंटेज निकालने के लिए आपको {(प्राप्तांक / कुल नंबर) × 100} फॉर्मूला लगाना है। इस फॉर्मूले के तहत आपको जितने अंक प्राप्त हुए हैं उनका टोटल करके पूर्णांक में भाग देना है। इसके बाद जितना आएगा उसमें 100 से गुणा करना होगा। इस प्रकार से आपको अपना पास प्रतिशत प्राप्त हो जायेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको 360 अंक प्राप्त हुए हैं तो इंटरमीडिएट में पूर्णांक 500 अंकों के होता है उसमें उसका भाग दे दें। भाग देने पर आपको 0.6 संख्या प्राप्त होगी। अब आपको इसमें 100 का गुणा करना है। गुणा करने पर आपको 68 मिलेगा। इसका मतबल है कि आपको 68 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। आप इसे कैलकुलेट करने के लिए मोबाइल का या कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं।

(Image-freepik)

इस तरीके से चेक आकर सकेंगे 10वीं का पास प्रतिशत

12वीं की तरह ही आप यह फॉर्मूला लगाकर 10th का पर्सेंटेज भी निकाल सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि हाई स्कूल में पूर्णांक 600 अंकों का होता है। तो आपको अगर 360 अंक प्राप्त हुए हैं तो इस तरह से पर्सेंटेज निकाल सकते हैं। 360 को पूर्णांक 600 में भाग दीजिये। अब आपको 0.6 प्राप्त होगा, अब आप इसमें 100 का गुणा कर दीजिये। अब आपको आंसर की रूप में 60 प्राप्त होगा यानी कि आपको 60 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें- किसी भी एग्जाम से पहले इन फूड्स का करना चाहिए सेवन, दिमाग चलेगा तेज