Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam Tips: किसी विषय का पेपर खराब होने से बाकी एग्जाम पर न पड़ने दें असर, अन्य सब्जेक्ट पर ध्यान देकर सुधारें परिणाम

अक्सर देखा जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अगर किसी स्टूडेंट का किसी विषय का पेपर खराब हो जाता है तो वे उसका प्रेशर ले लेते हैं जिसके चलते आने वाले विषयों के पेपर्स पर भी इफेक्ट देखने को मिलता है। लेकिन छात्रों को ऐसा करने से बचना चाहिए और उस पेपर की चिंता छोड़कर आने वाले विषयों की बेहतर तैयारी करके उसकी भरपाई कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 03 Mar 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
Board Exam Tips: बोर्ड एग्जाम से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स यहां से पढ़ें। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में बोर्ड परीक्षाओं का सिलसिला लगातार जारी है। सीबीएसई सहित अन्य राज्य बोर्ड्स की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में अगर किसी छात्र का एक पेपर खराब हो गया है तो वो उस पर ज्यादा ही सोच विचार करने लगता है जिससे कि उसके बाकी विषयों के पेपर्स पर भी इफेक्ट पड़ता है।

ऐसे छात्रों को हार न मानकर उस पेपर को वहीं छोड़कर अन्य आने वाले विषयों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जो पेपर आपका बेकार हो चुका है उसे आप तुरंत नहीं सुधार सकते है। इसकी भरपाई आप आने वाले विषयों की बेहतर तैयारी करके कर सकते हैं।

माता-पिता को भी देना होगा ध्यान

अगर आपके बच्चे का किसी विषय का पेपर खराब हो गया है तो आपको अपने बच्चे को डिमोटिवेट नहीं करना है और साथ ही उसे डांटना भी नहीं है, क्योंकि बोर्ड एग्जाम के दौरान ऐसा करने से आगे के पेपर्स पर भी इफेक्ट पड़ सकता है। आपको बच्चे के साथ बातचीत करके नॉर्मल रहने के लिए कहना है और उसे आगे की तैयारी करने के लिए प्रेरित करना है।

(Image-freepik)

खराब पेपर में आगे सुधार का मिलता है मौका

अगर आपका किसी विषय का पेपर खराब हो जाता है तो उसी समय ज्यादा टेंशन न लेकर आपको अन्य विषयों की तैयारी में जुट जाना है जिससे कि आपके बाकी विषयों के पेपर खराब न हों। परीक्षा संपन्न होने के बाद आपका जिस विषय का पेपर खराब हुआ हो उस पर तुरंत ही तैयारी शुरू कर दें।

इस तैयारी का उपयोग आप रिजल्ट जारी होने के बाद होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम में कर सकते हैं। सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड भी कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन करते हैं। इसमें वे अभ्यर्थी भाग लेते हैं जो एक या दो विषयों में फेल हो जाते हैं या किसी का पेपर खराब होने पर उसमें कम अंक आये हों। इस प्रकार से आप अपने उस विषय में भी सुधार करके अपना रिजल्ट बेहतर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Board Exam 2024 Preparation: परीक्षा के दौरान माता-पिता ऐसे दें अपने बच्चों का साथ, कोसों दूर रहेगा डिप्रेशन