Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam Tips: बोर्ड परीक्षा के प्रेशर को खुद पर न होने दें हावी, रिवीजन पर दें ध्यान

बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे खुद को तनावमुक्त रख सकें। अगर आप प्रेशर फ्री होकर बोर्ड एग्जाम में भाग लेंगे तो अवश्य ही अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा परीक्षा के दौरान जितना हो सके रिवीजन पर ध्यान दें। रिवीजन करने से आपके माइंड में पढ़ी हुई चीजें याद रहेंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 25 Feb 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
Board Exam Tips: बोर्ड परीक्षा के लिए ऐसे करें खुद को तैयार। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में करोड़ो विद्यार्थी इस समय आयोजित हो रहीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं। सभी स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करके अपने माता-पिता एवं स्कूल की नजरों में हीरो बनना चाहते हैं। लेकिन ऐसा भी देखा जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कई छात्र खुद पर ज्यादा प्रेशर लेने लगते हैं जिसका असर उनकी हेल्थ के साथ ही एग्जाम प्रदर्शन पर भी पड़ने लगता है।

इसलिए जो भी विद्यार्थी एग्जाम में शामिल हो रहे हैं वे अब परीक्षा तैयारी को लेकर ज्यादा चिंतित न हों और जितनी तैयारी की है उसी में संतुष्ट रहकर पूरे मन से एग्जाम में शामिल हों।

खुद कर रखें विश्वास

आपने अब तक जितनी भी तैयारी कर ली है उस पर विश्वास रखें। अंत समय में ऐसा नहीं है कि आप एक ही दिन में सारी तैयारी कर सकते हैं। एग्जाम के दौरान खुद पर कंट्रोल रखें और पहले जो प्रश्न आ रहे हैं उनको हल करके बाद में न आने वाले प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।

(Image-freepik)

अविभावक बच्चों का रखें ध्यान

ऐसा देखा जाता है कि तैयारी को लेकर माता-पिता समाज या रिश्तेदारों के दबाव के चलते बच्चे पर अच्छा करने का प्रेशर बनाने लगते हैं। अभिभावकों को ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही वे अपने बच्चे का खान-पान प्रॉपर नींद आदि का भी ख्याल रखें। अगर बच्चा ज्यादा पढ़ाई कर रहा है तो उसके साथ थोड़ा समय व्यतीत करें।

अंत समय में सबसे महत्वपूर्ण है रिवीजन

पेपरों के समय तैयारी का सबसे बेहतर माध्यम है रिवीजन। आप जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा सिलेबस कवर करके रिवीजन करें। रिवीजन करने से आपके दिमाग में पढ़ी हुई चीजें ताजा रहेंगी जो एग्जाम के समय आपके लिए बेहतर प्रदर्शन करने में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें- Board Exam Expert Tips: परीक्षा में कैसे करें बेहतर, छात्रों के लिए जरूरी टिप्स