Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exams 2024: बोर्ड एग्जाम के लिए नहीं की तैयारी तो शुरू कर दें ये काम, कम दिनों में भी पा सकते हैं बेहतर मार्क्स

देशभर में जल्द ही बोर्ड एग्जाम की शुरुआत होने वाली है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं ताकि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया जा सके लेकिन कुछ स्टूडेंट्स अभी ऐसे भी हैं जिनकी अभी तक तैयारी नहीं हो सकी है और उन्हें इसकी चिंता है। ऐसे विद्यार्थी इस पेज को पढ़कर कम समय में भी अच्छी तैयारी को अंजाम दे सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 31 Dec 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा तैयारी के लिए यहां से पढ़ें टिप्स। (image- freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड एग्जाम के लिए बस कुछ ही दिनों का समय शेष है। बोर्ड एग्जाम आने से पहले ही स्टूडेंट्स के मन में तैयारियों को लेकर कई सारी उलझनें आज जाती हैं कि उनकी तैयारी कितनी हुई है और इस इस तैयारी के साथ वे कितने अंक हासिल कर सकते हैं। इस समय कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स होंगे जिनकी तैयारी अभी तक नहीं हुई है इसलिए उन्हें बोर्ड परीक्षा को लेकर असहजता महसूस हो रही होगी।

अगर आपके साथ ही ऐसी ही दिक्कत है तो हम यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप कम समय में ही अपनी तैयारियों को अंजाम दे सकते हैं और आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

टाइम टेबल बनाकर शुरू कर दें पढ़ाई

अगर आपने अभी तक बोर्ड परीक्षाओं के लिए सही से तैयारी नहीं की है तो सब पहले अपने डेली रूटीन का एक टाइम टेबल बना लें। अगर आपको कम समय में अच्छी तैयारी करनी है तो पढ़ाई को कम से कम 6 से 10 घंटे तक का समय दें। आप अपनी क्षमता के अनुसार पढ़ाई घंटों को चुन सकते हैं और उसी के अनुसार अपना टाइम टेबल तैयार कर सकते हैं।

(image- freepik)

टाइम टेबल में सभी विषयों को दें जगह

टाइम टेबल में आपको सभी विषयों के लिए टाइम देना है जिससे आपकी हर विषय की तैयारी साथ में होती रहे। जिन विषयों में आप पारंगत हैं उन्हें टाइम टेबल में कम समय दें और जिन विषयों में आपको कठिनाई महसूस हो रही है उसे ज्यादा टाइम दें ताकी आप अपनी पढ़ाई का बैलेंस बना सकें।

नींद, व्यायाम और डाइट का रखें ध्यान

ऐसा देखने में मिला है कि पढ़ाई की टेंशन में स्टूडेंट्स खाने-पीने और अपने स्वास्थ का ख्याल रखना छोड़ देते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको पढ़ाई के साथ ही टाइम पर खाना खाने के साथ ही डेली रूटीन में अच्छी नींद और व्यायाम को भी शामिल करें। इससे आप पढ़ाई के दौरान आलस महसूस नहीं करेंगे और अपनी पढ़ाई पर लगातार फोकस रह सकेंगे।

अगर आप इन सभी चीजों को शामिल कर अच्छे से बनाये हुए टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करते हैं तो बचे हुए समय में भी आप अच्छी तैयारी करके बेहतर मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Exam Tips: बोर्ड एग्जाम तैयारी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बेहतर प्रदर्शन करने में मिलेगी मदद