Move to Jagran APP

BPSC 70th CCE Exam Date 2024: दिसंबर में हो सकती है बिहार एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, तिथि घोषित

बीपीएससी एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रीलिम्स प्रतियोगिता परीक्षा के लिए फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 04 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कैंडिडेट्स को आवेदन फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया जाएगा। इसके तहत निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका दिया जाएगा। फुल डिटेल के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
बिहार एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा तिथि घोषित की जा चुकी है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रीलिम्स) प्रतियोगिता परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार, यह परीक्षा दिसंबर में 13 तारीख, 2024 को आयोजित हो सकती है। हालांकि कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि यह एग्जाम डेट अस्थायी है। इसका आशय यह है कि परीक्षा तिथि में बदलाव हो सकता है। लेकिन टेंटेटिव डेट के अनुसार कैंडिडेट्स अपनी परीक्षा की तैयारी पूरी रख सकते हैं।

BPSC 70th CCE Exam Date 2024: 04 नवंबर तक करें आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग ने हाल ही में परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया था। इसके अनुसार, अब अभ्यर्थी इस वैकेंसी के लिए 04 नवंबर, 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन करेक्शन विंडो 19 अक्टूबर,2024 से 04 नवंबर, 2024 तक ओपन रहेगी। इसके अलावा, पदों की संख्या में भी इजाफा किया गया है, जिसकी जांच उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन में कर सकते हैं।

BPSC 70th CCE Exam Date 2024: ये देनी होगी फीस 

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 यह रुपये है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक पद के लिए 200 रुपये का बायोमेट्रिक शुल्क लागू किया गया है। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

BPSC 70th CCE Exam Date 2024: बिहार एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रीलिम्स) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें। अपने विवरण के साथ पंजीकरण करें। आवेदन पत्र भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें। 

बिहार एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रीलिम्स) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए एग्जाम से चंद दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। कैंडिडेट्स इसे पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर लेंगे। इसके लिए उन्हें जरूरी डिटेल्स, जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य डिटेल्स होंगी। इसके बाद ही प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएंगे। उम्मीदवार हॉल टिकट की जांच करने के बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं। कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर बिना प्रवेश पत्र के एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।