Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC 70th Notification 2024: बीपीएससी 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए कब आएगा नोटिफिकेशन, यहां पढ़ें अपडेट

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) की ओर से BPSC 70th Notification 2024 अगले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। हालांकि बीपीएससी की ओर से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। इस वर्ष बीपीएससी की ओर से 1500 पदों (संभावित) पर भर्ती निकाली जा सकती है। भर्ती में ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
BPSC 70th Notification 2024 जल्द bpsc.bih.nic.in पर होगी उपलब्ध।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC 70th Notification 2024) के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर एग्जाम डेट की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। अधिसूचना के अनुसार इस वर्ष बीपीएससी 70th प्रीलिम एग्जाम का आयोजन17 नवंबर 2024 (संभावित) को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा।

इस नोफिकशन के साथ ही बीपीएससी की ओर से जानकारी दी गई थी कि इस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। अब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीपीएससी की ओर से इस भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना अगले सप्ताह में जारी की जा सकती है।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया होगी शुरू

बीपीएससी की ओर से अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं अन्य राज्यों से आने वाले उम्मीदवारों को 650 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करना होगा। इसके अलावा बिहार राज्य के एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकेगी।

स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ले सकेंगे भर्ती में भाग

बीपीएससी 70th संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 2024 में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है। अभ्यर्थी की निर्धारित कटऑफ डेट न्यूनतम आयु पदानुसार 20/ 21/ 22 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37/ 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- NIACL AO Recruitment 2024: न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर पदों पर आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई