Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Prelims Exam Date 2024: बीपीएससी 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी, आवेदन जल्द होंगे शुरू

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) की ओर से एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी साझा की गई है। अधिसूचना के मुताबिक पहले 70th प्रीलिम एग्जाम का आयोजन 30 सितंबर को प्रस्तावित था जो अब 17 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। बीपीएससी की ओर से 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन जल्द ही स्टार्ट किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 04 Sep 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
BPSC 70th प्रीलिम एग्जाम के लिए आवेदन जल्द bpsc.bih.nic.in पर होंगे शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से एकीकृत 69वीं संयुक्त (मुख्य) परीक्षा का रिजल्ट का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के बारे में शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। अधिसूचना के मुताबिक 70th प्रीलिम एग्जाम का आयोजन पहले 30 सितंबर को किया जाना था जिसमें अब बदलाव किया गया है। अब प्रीलिम एग्जाम को 17 नवंबर 2024 (संभावित) को आयोजित किया जाएगा।

आवेदन जल्द शुरू होने की उम्मीद 

बीपीएससी की ओर से एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता के लिए विस्तृत अधिसूचना जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी कर दी जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पायेंगे।

क्या है पात्रता एवं मापदंड

बीपीएससी संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पदानुसार 20/ 21/ 22 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37/ 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। पदानुसार योग्यता की डिटेल अधिसूचना जारी होने के साथ ही उपलब्ध करवा दी जाएगी।

69th मेंस एग्जाम में ऐसा रहा उम्मीदवारों का प्रदर्शन

69th मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है। इसमें वित्तीय पदाधिकारी एवं समकक्ष मेंस एग्जाम में कुल 913 उम्मीदवार शामिल हुए थे जिसमें से 262 उम्मीदवार सफल हुए। पुलिस उपाधीक्षक (परिचालन) एवं पुलिस उपाधीक्षक (तकनीकी) की मुख्य परीक्षा में 30 उम्मीदवारों में से केवल एक को शॉर्टलिस्ट किया गया है। संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा में 3444 अभ्यर्थियों में से 1005 उम्मीदवारों पास हुए हैं। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मेंस एग्जाम में 93 उम्मीदवारों में से 27 को अभ्यर्थी अगले चरण इंटरव्यू के लिए चयनित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- BPSC 69th Mains Result 2024: बीपीएससी 69वीं संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा रिजल्ट घोषित, यहां से डाउनलोड करें मेरिट लिस्ट