Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC: बिहार शिक्षक भर्ती में BEd डिग्री धारक पात्र हैं या नहीं, BPSC अध्यक्ष ने इस संबंध में दिया बड़ा बयान

BPSC बता दें कि बिहार में 170461 शिक्षक पदों पर नियुक्तियां निकाली गई। यह भर्तियां कक्षा 1 से 5 कक्षा 9 व 10 और 11 और 12 तक की कक्षाओं में शिक्षकों के लिए विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए की जाएगी। इन पदों को भरने के लिए भरने के लिए 24 अगस्त से लिखित परीक्षा शुरू होगी। यह एग्जाम 26 अगस्त 2023 तक चलेगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 19 Aug 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
BPSC: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्री धारकों की योग्यता के संबंध में अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

 एजुकेशन डेस्क। BPSC Teacher Recruitment 2023: सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया था कि कक्षा एक से पांच तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए बीएड डिग्री धारक पात्र नहीं होंगे। इस निर्देश के आने के बाद से ही देश भर के बीएड डिग्री धारकों को बड़ा झटका लगा है। वहीं, इस संबंध में हाल ही में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बिहार शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्री धारक पात्र होंगे या नहीं इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले सभी कैंडिडेट्स इस एग्जाम में बैठने के योग्य हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आगे उन्होंने बताया कि बीएड योग्यताधारी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए तो पात्र हैं पर परीक्षाफल के लिए योग्य है या नहीं यह एनसीटीई की नई गाइडलाइन जारी होने के बाद ही तय हो सकेगा। एनसीटीई नई गाईडललाइन के मुताबिक ही बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे।

पहले आएगा प्राथमिक कक्षाओं का रिजल्ट

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा होने के बाद परिणाम की घोषणा दो चरणों में की जाएगी। इसके अनुसार, अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहले चरण में एक से पांचवीं कक्षा के लिए आवेदन करने वाले डीएलएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के अभ्यर्थियों का रिजल्ट 25 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा

24 अगस्त से परीक्षा होगी शुरू

बता दें कि बिहार में 1,70,461 शिक्षक पदों पर नियुक्तियां निकाली गई। यह भर्तियां कक्षा 1 से 5, कक्षा 9 व 10 और 11 और 12 तक की कक्षाओं में शिक्षकों के लिए विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए की जाएगी। इन पदों को भरने के लिए भरने के लिए 24 अगस्त से लिखित परीक्षा शुरू होगी। यह एग्जाम 26 अगस्त, 2023 तक चलेगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड पहले ही रिलीज कर दिए गए हैं।