Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Recruitment 2024: बीपीएससी ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर भर्ती के लिए विषयवार एग्जाम शेड्यूल जारी, ये रही डिटेल

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर भर्ती के लिए विषयवार एग्जाम डेट की घोषणा कर दी गई है। अधिसूचना के मुताबिक 12 अगस्त को दो शिफ्ट में सामान्य हिंदी एवं सामान्य ज्ञान का आयोजन एवं 13 अगस्त को दो पालियों में उद्यान/ कृषि विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र और द्वितीय प्रश्न पत्र का आयोजन किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 28 Jul 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
BPSC Recruitment 2024: बीपीएससी ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर भर्ती परीक्षा 12 एवं 13 अगस्त को होगी आयोजित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए विषयवार एग्जाम शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है। विषय के अनुसार परीक्षा तिथि की जानकारी बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर प्रदान की गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए निर्धारित तिथियों में आवेदन किया था उनको बता दें कि बीपीएससी की ओर से इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 12 एवं 13 अगस्त 2024 को किया जाएगा।

विषयवार इन डेट्स में होगा एग्जाम

आपको बता दें कि परीक्षा का आयोजन दोनों ही दिन दो शिफ्ट में करवाया जाएगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक संपन्न करवाई जाएगी।

  • 12 अगस्त 2024: पहली पाली- सामान्य हिंदी
  • 12 अगस्त 2024: दूसरी पाली- सामान्य ज्ञान
  • 13 अगस्त 2024: पहली पाली- उद्यान/ कृषि विज्ञान (प्रथम प्रश्न पत्र)
  • 13 अगस्त 2024: दूसरी पाली- उद्यान/ कृषि विज्ञान (द्वितीय प्रश्न पत्र)

परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व जारी होने एडमिट कार्ड

अधिसूचना में एग्जाम डेट की घोषणा के साथ ही एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी भी साझा की गई है। सूचना के अनुसार आवेदनकर्ताओं के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से एक सप्ताह पूर्व बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र के केवल ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर ही डाउनलोड किया जा सकेगा, किसी भी अभ्यर्थी को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर के कुल 318 रिक्त पदों भर्ती की जाएगी। इन पदों में से सामान्य वर्ग के लिए 28 पद, आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग के लिए 11 पद, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 24 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 2 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 30 पद और पिछड़ा वर्ग के लिए 15 पद आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- RRB JE Recruitment 2024: आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 30 जुलाई से होंगे शुरू