Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Answer Key: बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए जल्द जारी होगी आंसर-की, ये है चेक करने का आसान तरीका

BPSC Teacher Answer Key बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती के लिए एक अहम नोटिस भी जारी किया गया है। इसके अनुसार विज्ञापन संख्या- 26/2023 विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के कक्षा 9-10 के माध्यमिक और 11- 12वीं उच्च माध्यमिक के दिव्यांग अभ्यर्थियों का मेडिकल 1 सितंबर 2023 से 8 सितंबर 2023 तक जिला स्तर पर गठित मेडिकल बोर्ड की ओर से किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
BPSC Teacher Answer Key: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा हाल ही में हुई समाप्त।

एजुकेशन डेस्क। BPSC Teacher Answer Key 2023: बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा हाल ही में समाप्त हुई है। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली यह परीक्षा 24, 25 और 26 अगस्त, 2023 को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा राज्य भर के 40 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर पेन और पेपर-आधारित मोड में आयोजित की गई थी। एग्जाम पूरी होने के साथ-साथ आयोग की ओर से स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए क्वैश्चन बुकलेट जारी कर दी है। वहीं, अब अभ्यर्थियों को बड़ी बेसब्री से आंसर-की का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीदवार जानना चाहते हैं कि परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की कब रिलीज की जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द से जल्द आयोग उत्तरकुंजी भी रिलीज कर देगा। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि, आज या फिर कल तक में जारी हो सकती है। अब चूंकि आयोग की ओर से कोई स्पष्ट सूचना नहीं है तो इसलिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर जाकर ही विजिट करना होगा। बिहार 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रोविजनल आसंर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

Steps to Download BPSC Teacher Answer Key 2023: बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें। अब बीपीएससी उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करें। अब सही उत्तरों की जांच करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

आयोग ने जारी किया अहम नोटिस

बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती के लिए एक अहम नोटिस भी जारी किया गया है। इसके अनुसार, विज्ञापन संख्या- 26/2023, विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के कक्षा 9-10 के माध्यमिक और 11- 12वीं उच्च माध्यमिक के दिव्यांग अभ्यर्थियों का मेडिकल 1 सितंबर, 2023 से 8 सितंबर, 2023 तक जिला स्तर पर गठित मेडिकल बोर्ड की ओर से किया जाएगा। वहीं, राज्य के बाहर अभ्यर्थियों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र की जांच पटना के IGIMS/PMCH में कराया जाएगा।