Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें

BPSC Teacher Recruitment दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण का दूसरा चरण 03 नवंबर से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 14 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। ये पद कक्षा 6-8 और माध्यमिक (कक्षा 9-10) और माध्यमिक कक्षाओं 11वीं और 12वीं के लिए भरी जाएंगी। हालांकि यह सभी तिथयिां अस्थायी हैं। इनमें बदलाव हो सकता है। इसलिए सटीक डेट की जांच करने के लिए पोर्टल पर विजिट करते रहें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 10:24 AM (IST)
Hero Image
BPSC Teacher Recruitment: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में इस वक्त शिक्षकों के पद पर भर्तियां चल रही है। हाल ही में 1 लाख 70 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी के लिए परीक्षा आयोजन के बाद नतीजों का एलान किया गया है। वहीं, अब दस्तावेज सत्यापन सहित अन्य औपचारिकताएं भी तेजी से पूरी की जा रही हैं। इसी बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने सेकेंड फेज की भर्ती के संबंध में एक सूचना जारी कर दी है।

जारी सूचना के मुताबिक, दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण का दूसरा चरण 03 नवंबर से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 14 नवंबर, 2023 तक जारी रहेगी। ये पद कक्षा 6-8 और माध्यमिक (कक्षा 9-10) और माध्यमिक कक्षाओं 11वीं और 12वीं के लिए भरी जाएंगी। हालांकि, यह सभी तिथयिां अस्थायी हैं। इनमें बदलाव हो सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए दिसंबर में हो सकती है परीक्षा

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए परीक्षा का आयोजन दिसंबर में हो सकता है। आयोग ने जारी सूचना में कहा है कि यह एग्जाम 07 से 10 दिसंबर, 2023 तक हो सकता है। हालांकि, परीक्षा तिथि भी फिलहाल टेंटेटिव है।

2 नवंबर को बांटे जाएंगे  नियुक्ति पत्र 

बता दें कि बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए चल रही फिलहाल पहले चरण की प्रक्रिया 02 नवंबर, 2023 को संपन्न होगी। इस दौरान चयनित कैंडिडेट्स को सीएम नीतीश कुमार की ओर से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। फिलहाल, बीपीएससी की ओर से पहले शिक्षक परीक्षाफल को लेकर आपत्तियां मांगी गई है। आयोग ने जारी सूचना में कहा है कि अगर किसी भी अभ्यर्थी को रिजल्ट के संबंध में कोई शिकायत है तो वे शपथ पत्र के माध्यम से अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए

29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Bihar TRE Result: फाइनल नहीं है बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम, BPSC अध्यक्ष ने रिजल्ट पर दिया बड़ा बयान