Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2 Exam: बिहार सेकेंड फेज शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी, पढ़ें किस दिन होगा कौन सा पेपर

BPSC TRE 2 Exam Date Out 8 दिसंबर 2022 को शिक्षा विभाग वर्ग 9- 10 पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग 9-10 (संगीत/कला विषय को छोड़कर) के लिए विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इनमें हिंदी अंग्रेजी विज्ञान गणित सामाजिक विज्ञान उर्दू अरबी फारसी बांग्ला ललित कला शारीरिक शिक्षा मैथिली संगीत एंव कंप्यूटर का पेपर होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 24 Nov 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
BPSC TRE 2 Exam: बिहार सेकेंड फेज शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। BPSC TRE 2 Exam Date: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वलो उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक इस फेज के लिए परीक्षा अगले महीने दिसंबर में 7 से 16 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें विषयवार शेड्यूल 

आयोग की ओर से इस संबंध में आधिकारिक सूचना भी जारी की गई है। इसके अनुसार, आयोग ने विज्ञापन संख्या- 27/ 2023 अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगित परीक्षा (TRE-2.0) का आयोजन 07 से 16 दिसंबर तक किया जाएगा। यह परीक्षा सिंगल पाली में आयोजित की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार, पहले दिन यानी कि 7 दिसंबर, 2023 को पिछड़ा वर्क एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग- 9- 10 और सेकेंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग वर्ग- 6- 10 के लिए संगीत/ कला परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

8 दिसंबर 2022 को शिक्षा विभाग वर्ग: 9- 10, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग: 9'-10 (संगीत/कला विषय को छोड़कर) के लिए विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एंव कंप्यूटर का पेपर होगा।

इसके अलावा, अन्य दिनोंं के शेड्यूल की जांच करने के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के लिए हाल ही में आधिकारिक सूचना जारी की गई थी। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। वहीं, अब अगले महीने परीक्षा का आयोजन होना है।    

यह भी पढ़ें: Bihar Shikshak Bharti: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, दिसंबर में होगी परीक्षा