Move to Jagran APP

BPSC TRE 3.0 Final Answer Key out: 11वीं, 12वीं कक्षा के इन विषयों के लिए फाइनल आंसर-की जारी, करें डाउनलोड

हिंदी उर्दू अंग्रेजी बांग्ला मैथिली भोजपुरी गणित भौतिकी रसायन शास्त्र वस्पति विज्ञान जन्तु विज्ञान राजनीति विज्ञान इतिहास सहित अन्य विषयों के लिए फाइनल उत्तरकुंजी जारी की गई है जिसे अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार चाहें तो इसका प्रिंटआउट लेकर भी रख सकते हैं। साथ ही ज्यादा जानकारी के लिए भी कैंडिडेट्स आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 18 Oct 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
bpsc.bih.nic.in पर 11वीं, 12वीं कक्षा के लिए फाइनल आंसर-की जारी

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 11वीं और 12वीं कक्षा में शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई प्रतियोगिता पुर्नपरीक्षा (TRE 3.0) के लिए फाइनल आंसर-की रिलीज कर दी गई है। यह उत्तरकुंजी आधिकारिक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध कराई गई है, जिसे अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। बता दें कि यह पीडीएफ मोड में जारी की गई है।

BPSC TRE 3.0 Final Answer Key out: इन विषयों के लिए जारी हुई आंसर-की 

बीपीएससी ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वर्ग- 11-12 के शेष सभी 23 विषयों, जिसमें हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, बांग्ला, मैथिली, भोजपुरी, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, वस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, मनोविजज्ञान, कंप्यूटर साइंस, एकाउंटेसी और संगीत सहित अन्य सब्जेक्ट के लिए उत्तरकुंजी जारी की जा रही है। सूचना में कहा गया है कि इन सब्जेक्ट्स के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त हुई चुनौतियों की विषय विशेषज्ञों की समिति द्धारा समीक्षा कराने के बाद अब अंतिम आदर्श उत्तर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

BPSC TRE 3.0 Final Answer Key out: 11वीं, 12वीं कक्षा के इन विषयों के लिए फाइनल आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड 

सबसे पहले उम्मीदवारों को बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट-bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर दिख रहे महत्वपूर्ण सूचना सेक्शन में स्कूल शिक्षक लिखित प्रतियोगी पुन: परीक्षा - टीआरई 3.0। (विज्ञापन संख्या 22/2024) (कक्षा 11-12 के लिए)। अंतिम उत्तर कुंजी पर क्लिक करें। उत्तर कुंजी डाउनलोड करें। एक बार जब आप विषय कोड चुन लेंगे तो आपके पास उत्तर कुंजी डाउनलोड करने का विकल्प होगा। आप इसे पीडीएफ या किसी अन्य प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।। 

बता दें कि अंतिम उत्तरकुंजी पर अभ्यर्थियों को चुनौती देने का मौका नहीं दिया जाता है। यह ही अंतिम उत्तरकुंजी होती है।  फाइनल उत्तरकुंजी के आधार पर ही नतीजो का एलान किया जाता है। उम्मीद जताई ज रही है कि जल्द ही रिजल्ट की घोषणा भी की जाएगी।  इसके पहले आयोग ने 9-10 कक्षा के लिए सभी विषयों (डांस विषय को छोड़कर) के लिए फाइनल आंसर-की रिलीज की थी। इसके लिए भी उम्मीदवादवारों से प्राप्त आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति द्धारा समीक्षा की गई थी। समीक्षा के बाद विषय विशेषज्ञों की समिति द्धारा तैयार किए अंतिम आदर्श उत्तर 3 अक्टूबर 2024 को पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए थे।