Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 3 Final Answer Key: जारी हुई बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 आंसर-की, ये है डाउनलोड का आसान तरीका

इसके पहले कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जा चुकी है। वहीं 9वीं से 11वीं तक की कक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी रिलीज की गई है। इसके बाद अब जल्द ही परिणाम का एलान भी किया जाएगा। यह भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे जिसे कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर चेक कर पाएंगे।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
BPSC TRE 3 Final Answer Key: जारी हुई बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 आंसर-की, ये है डाउनलोड का आसान तरीका

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की रिलीज की है। यह उत्तरकुंजी 9वीं से 11वीं तक की कक्षा के लिए जारी की गई है, इसलिए जिन कैंडिडेट्स इन कक्षाओं के लिए परीक्षा दी थी, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल https://bpsc.bih.nic.in/ पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, विज्ञापन संख्या-22/2024 के तहत अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए 9-10 के लिए आयोजित लिखित प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (TRE-3.0) के लिए सभी विषयों (डांस विषय को छोड़कर) के लिए उम्मीदवादवारों से प्राप्त आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति द्धारा समीक्षा की गई है। समीक्षा के बाद विषय विशेषज्ञों की समिति द्धारा तैयार किए अंतिम आदर्श उत्तर 3 अक्टूबर 2024 से आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि अब जल्द ही आयोग की ओर से नतीजो का एलान किया जाएगा। रिजल्ट भी पोर्टल पर ही रिलीज किए जाएंगे। कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके उम्मीदवार आसानी से उत्तरकुजी को डाउनलोड कर सकते हैं।

BPSC TRE 3 Final Answer Key: बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड 

सबसे पहले अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं। अब होम पेज पर दिए गए कक्षा 9-10 के पेपर के लिए अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड लिंक खोलें। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही और अंतिम उत्तर वाली एक पीडीएफ खुल जाएगी। पीडीएफ डाउनलोड करें। उत्तरों की जांच करें और अपने स्कोर को कैलकुलेट करें।

बता दें कि इसके पहले कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जा चुकी है। वहीं, 9वीं से 11वीं तक की कक्षा के लिए  अंतिम उत्तर कुंजी रिलीज की गई है। इसके बाद अब जल्द ही परिणाम का एलान भी किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें: BPSC TRE 3.0 Answer Key: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के लिए आंसर की जारी, 2 से 8 सितंबर तक दर्ज कर सकेंगे आपत्ति