Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSSC Recruitment 2023: बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 5 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन

Bihar Police SI Bharti 2023 Notification बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग की ओर से सब इंस्पेक्टर के 1275 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2023 से शुरू हो जाएगी। योग्य एवं पात्र उम्मीदवार 5 नवंबर तक फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 01 Oct 2023 11:22 AM (IST)
Hero Image
BPSSC SI Recruitment 2023: बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए 5 अक्टूबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया।

एजुकेशन डेस्क। BPSSC Recruitment 2023: पुलिस विभाग में एसआई के पदों पर नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। बिहार पुलिस सबऑर्डिनेट सर्विस कमीशन (BPSSC) की ओर से पुलिस अवर निरीक्षक (SI) के 1275 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की घोषणा की गयी है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ बीपीएसएससी की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2023 से शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी इस डेट से BPSSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

Bihar Police SI Bharti 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में कुछ ही समय बचा है इसलिए अभ्यर्थी इसमें शामिल होने से पहले योग्यता अवश्य जांच लें। बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु पुरुषों के लिए 37 वर्ष एवं महिलाओं के लिए 40 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी।

इसके साथ ही अभ्यर्थियों को शारीरिक योग्यता भी पूर्ण करनी होगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए गए नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करें।

Bihar Police SI Bharti 2023 Notification डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

BPSSC Bihar Police SI Recruitment 2023: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयन के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। प्रीलिम एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को अंत में तृतीय चरण- शारीरिक योग्यता/ दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा।

यह भी पढ़ें- UP Police Bharti यूपी पुलिस में 52 हजार सिपाही भर्ती के संबंध में अहम सूचना, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन